Breaking News
Home / देश दुनिया / breaking : जापान के पूर्वी तट के नज़दीक भूकंप आया, सुनामी की चेतावनी

breaking : जापान के पूर्वी तट के नज़दीक भूकंप आया, सुनामी की चेतावनी

earthquake2
नई दिल्ली/टोक्यो। जापान के पूर्वी तट पर मंगलवार को आए 6.9 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। सुबह 5 बजकर 59 मिनट पर फूकुशिमा के नज़दीक आए इस भूकंप ने 2011 के हादसे को ताजा कर दिया है|

add kamal

हालांकि इस भूकंप की तीव्रता काफी कम है। माना जा रहा है कि ताजा भूकंप से 3 मीटर की उंचाई वाली लहरें उठेंगी। भूकंप के झटके कान्टो क्षेत्र और पूर्वोत्तर क्षेत्र में महसूस किए गए।
भूकंप के बाद जापान में कैबिनेट के मुख्य सचिव योशिहिदे सुगा ने कहा था कि फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के तीसरे रिएक्टर के कुलिंग सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया है। हालांकि अभी तक तापमान बढ़ने के संकेत नहीं हैं, न ही दूसरे परमाणु संयंत्र में कोई अनियमितता दिखी है।

 

सरकारी मीडिया एनएचके के मुताबिक सरकार ने लोगों से तटीय इलाकों से हटने की अपील की है। हालांकि अनुमान के मुताबिक ओनाहामा तट पर पहुंचने वाली लहरें सिर्फ 60 सेंटी मीटर (दो फ़ीट) ऊंची रहेंगी। मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप का केन्द्र फुकुशिमा से 70 किलोमीटर दूर ज़मीन से 11 किलोमीटर नीचे स्थित था। भूकंप का केंद्र 37.3 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 141.6 डिग्री पूर्वी देशांतर में दर्ज किया गया।

Check Also

प्रिजनर वैन में महिला कैदी से गैंगरेप, दो कैदियों ने नशीला पदार्थ पिलाकर किया

जिंद. हरियाणा के जिंद जेल में बंद महिला कैदी के साथ गैंररेप का मामला सामने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *