Breaking News
Home / breaking / अनोखा बर्थडे : रेल अफसरों ने काटा केक, स्टेशन को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

अनोखा बर्थडे : रेल अफसरों ने काटा केक, स्टेशन को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

अजमेर। रेलवे के अजमेर मंडल के अजमेर स्टेशन के गौरवमय इतिहास को दर्शाने के लिए गुरुवार को स्टेशन परिसर में स्टेशन महोत्सव धूमधाम से मनाया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्टेशन महोत्सव योजना के अंतर्गत देशभर में स्टेशनों का स्थापना दिवस कार्यक्रम मनाया जा रहा है। इसी क्रम में अजमेर मंडल के स्टेशनों पर भी स्टेशन महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसकी शुरूआत अजमेर रेलवे स्टेशन से की गई।

मण्डल रेल प्रबंधक राजीव धनखड़ व डीएफसीसीआईएल के महाप्रबंधक (समन्वय) एसआर सांगवा की गरिमामयी उपस्थिति में गीत और संगीत से ओतप्रोत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रेलवे के सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों, अधिकारियों व स्कूली बच्चों को सम्मानित किया गया।

 

सांस्कृतिक प्रस्तुति के अंतर्गत सेंट्रल जेल की आर्केस्ट्रा टीम न सुमधुर गीतों की शानदार प्रस्तुति दी। रेलवे के कलाकारों ने भी समा बांध दिया। अजमेर स्टेशन भवन की समाकृति का केक काटा गया तथा आजादी के प्रतीक गुब्बारे भी उड़ाए गए।

इस अवसर पर वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक सुनील महला, मण्डल वाणिज्य प्रबंधक मोनिका यादव, एनडब्ल्यूआरईयू के पदाधिकारी अरुण गुप्ता व मोहन चेलानी, यूपीआरएमएस के जुबेर अहमद व एसआई जेकब की विशेष उपस्थिति रही। इनके अलावा स्टेशन मैनेजर अवधेश कुमार, स्टेशन स्टाफ, स्कूली छात्र छात्राएं, कुली, रेल यात्री व आमजन मौजूद रहे।

महोत्सव के दौरान आधुनिकता व विकास के इस दौर में विरासत को संजोए रखते हुए अजमेर स्टेशन के इतिहास और स्टेशन के बारे में जागरूकता बढाने के लिए वीडियो वॉल पर प्रस्तुतीकरण प्रदर्शित किया गया। इसमे अजमेर स्टेशन के प्राचीन फोटो व जानकारी को दर्शकों ने खूब सराहा। प्रश्नोत्तरी में दर्शकों ने भागीदारी की तथा विजेताओं को पुरुस्कृत किया गया। इसी रह भीलवाड़ा स्टेशन पर 26 दिसंबर को स्टेशन महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

 

स्टेशन महोत्सव में क्या रहा खास

अजमेर मंडल का इतिहास, पुरानी फोटो, स्थापना पट्टीका, आगरा-अजमेर रेल लाइन, राजपूताना स्टेट रेलवे के अंतर्गत नीमच-अजमेर रेल लाइन, पश्चिमी राजपूताना स्टेट रेलवे के अंतर्गत अजमेर-अहमदाबाद लाइन, अजमेर रेलवे स्टेशन का वर्ष 1905 का फोटो, वर्ष 1908 में अजमेर स्टेशन पर खड़ी ट्रेन का फोटो, बीबी एंड सेंट्रल इंडिया रेलवे द्वारा अजमेर वर्कशॉप में निर्मित करवाए गए इंजन का फोटो, अजमेर स्टेशन के ब्रॉड गेज व मीटर गेज से संबंधित फोटोग्राफ, रेल म्यूजियम अजमेर में स्थापित अजमेर रेलवे स्टेशन का मॉडल जैसी सामग्री उपलब्ध कराई गई। वर्तमान स्टेशन बिल्डिंग का निर्माण वर्ष 1900 में किया गया था।

उत्तर पश्चिम रेलवे में अजमेर मंडल का महत्व

अजमेर मंडल उत्तर पश्चिम रेलवे का महत्वपूर्ण मंडल है जिसमें अजमेर स्टेशन सबसे प्रमुख स्टेशन है। गौरवशाली अतीत और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि वाली राजपूताना-मालवा रेलवे का निर्माण सन् 1870 में शुरू किया गया था। दिल्ली-रेवाड़ी लाइन का निर्माण सन 1872 में और रेवाडी-अजमेर (मदार-अजमेर) का निर्माण सन 1875 में और अजमेर-अहमदाबाद लाइन का निर्माण 1881 में हुआ।

यह भी देखें

 

अजमेर मंडल सन 1956 में मुख्य रूप से मीटर गेज प्रणाली पर अस्तित्व में आया। मदार से अजमेर तक मीटर गेज का ब्रॉड गेज में रूपांतरण सन 1995 में पूरा हुआ और चलने वाली पहली ट्रेन दिल्ली-जयपुर शताब्दी एक्सप्रेस थी, जिसे बाद में जयपुर से अजमेर तक बढ़ा दिया गया था। इसके बाद, अजमेर और अहमदाबाद के बीच मीटर गेज को भी ब्रॉड गेज में बदल दिया गया और 3 मई 1997 को चालू कर दिया गया।

Check Also

8 साल का बच्चा 2 घन्टे के लिए बन गया थानेदार, राजस्थान पुलिस ने पूरी की इच्छा

  जयपुर. थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित 8 साल के हिमांशु सैनी को जयपुर के गांधीनगर थाने …