Breaking News
Home / breaking / घेवर के तैयार घोल में मिले कीड़े, 50 किलो सामग्री नष्ट कराई

घेवर के तैयार घोल में मिले कीड़े, 50 किलो सामग्री नष्ट कराई

अजमेर। रक्षाबंधन पर्व नजदीक आने के साथ ही बाजार में घेवर की बिक्री तेज हो गई है, लेकिन कई हलवाई लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने से नहीं चूक रहे हैं।

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अंतर्गत सीएमएचओ के निर्देश पर टीम ने जब जांच की तो एक हलवाई के यहां तो घेवर के लिए तैयार घोल में हजारों कीड़े मिले। चाशनी भी दूषित थी। टीम ने शहर से खाद्य पदार्थों के 7 नमूने लिए।

 

खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी ने बताया कि नगरा स्थित हार्डवेयर की एक दुकान में यतीश हलवाई त्यौहार पर अस्थाई रूप से दुकान लगाकर दूषित खराब हो चुकी सामग्री से गंदगी में  घेवर तैयार कर बेच रहा था। इसके पास फूड लाइसेंस भी नहीं था। मौके का  निरीक्षण करने पर लगभग 50 किलो चाशनी एवं मैदा के घोल में असंख्य कीड़े पड़े हुए थे।  बदबू आ रही थी।

 

दूषित सामग्री को जब्त कर नष्ट करवाया गया। यतीश हलवाई का कार्य तुरंत प्रभाव से बंद करवा कर हार्डवेयर की दुकान के मालिक को भी हलवाई को कार्य नहीं करने देने के लिए पाबंद किया गया। नगरा स्थित तीन अन्य दुकानों मुन्नालाल हलवाई, गुप्ता मिष्ठान भंडार एवं भेरू घेवर भंडार से घेवर का एक- एक नमूना लिया गया।

 

साथ ही साफ सफाई से कार्य करने एवं अच्छी क्वालिटी की खाद्य सामग्री उपयोग में लेन के लिए निर्देशित किया गया। इसी क्रम में केसरगंज एरिया से महावीर मिष्ठान भंडार, आगरा मिष्ठान भंडार एवं जैन गजक भंडार से मिठाइयों के नमूने लिए गए। नमूनों की जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अंतर्गत अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी, केसरीनंदन शर्मा, डेयरी प्रतिनिधि दीपक वैष्णव शामिल रहे।

Check Also

 28 अप्रैल रविवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, चतुर्थी तिथि, वार रविवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …