Breaking News
Home / breaking / जयपुर में 30 नए पॉजिटिव, राजस्थान में संख्या बढ़कर 1076, दो महिलाओं की मौत

जयपुर में 30 नए पॉजिटिव, राजस्थान में संख्या बढ़कर 1076, दो महिलाओं की मौत

 

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में बुधवार को 30 एवं कोटा में 27 कोरोना पोजिटिव के नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1076 हो गई है। वही जयपुर एवं कोटा में एक-एक महिला की मौत हो गई।

सूत्रों के अनुसार जयपुर के फुटा कुंआ की रहने वाली 65 वर्षीय की आज मौत हो गई। वह एसएमएस अस्पताल में गत नौ अप्रेल से भर्ती थी। इसी प्रकार कोटा में भीम मंडी क्षेत्र की रहने वाली 70 वर्षीय महिला की मौत हो गई। यह महिला कोविड-19 पाॅजिटिव के कारण गत चार अप्रेल से अस्पताल में भर्ती थी।

चिकित्सा विभाग से रात्री नौ बजे जारी रिपोर्ट के अनुसार जयपुर में 30 सैम्पल की रिपोर्ट पोजिटिव आई है। इससे जयपुर में ही संक्रमितों की संख्या 483 पर पहुंच गई है।

चिकित्सा विभाग के अनुसार कोटा में आज 27 नए पाॅजिटिव के साथ कुल संख्या 84 तथा जोधपुर में दस नए मामले सामने आने के बाद कुल 105 पाॅजिटिव हो गए है। इसके अलावा झुंझुनूं, दौसा, टौंक एवं नागौर में एक एक मामला सामने आया है।

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने किया रामगंज का दौरा

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आज कोरोना प्रभावित रामगंज का दौरा किया और कोरोना संक्रमित और संदिग्धों के लिए चिन्हित क्वारेटाइन व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

डा.शर्मा ने कोरोना प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर धर्मगुरुओं से बातचीत की ताकि आमजन को मोटिवेशन मिल सके। उन्होंने बताया कि कोरोना संदिग्धों के लिए नायला में हाउसिंग बोर्ड के 700 मकानों में क्वारेंटाइन व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा महला में भी 4400 फ्लैट्स में क्वारेंटाइन सुविधा विकसित किए जा रहे हैं। दोनों को मिलाकर 10 से 15 हजार लोगों को आसानी से क्वारेंटाइन किया जा सकता है।

डॉ. शर्मा ने कोरोना प्रभावित क्षेत्रों के लोगों का आव्हान करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर घरों से भी बेहतर सुविधाएं क्वारेंटाइन सेंटरर्स पर उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इन केंद्रों पर जाने से न केवल सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहेगी बल्कि खुली हवा में मरीज स्वस्थ भी रह सकेंगे।

उन्होंने बताया कि उनके सैंपल्स चिकित्सा विभाग की टीमें ले सकेंगी और उनकी आवाजाही भी बनी रहेगी। इससे आमजन भी सुरक्षित रहेगा और चिकित्सकों की निगरानी में उनका इलाज भी हो सकेगा। डॉ. शर्मा ने कहा कि शाम नौ बजे तक राज्य में कोरोना पॉजीटिव की संख्या 1076 हो गई है, इनमें से 483 जयपुर से हैं। इनमें से 147 पॉजीटिव से नेगटिव हुए हैं और 74 डिस्चार्ज भी कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जितनी ज्यादा जांचें हम कर रहे हैं उतने ही पॉजीटिव केसेज बढ़ रहे हैं। इससे घबराए नहीं। हालात पूरी तरह काबू में है।

 

साढ़े पांच हजार लोगों के लिए क्वारेंटाइन सेंटर बनाने की तैयारी

राजस्थान की राजधानी जयपुर में कोरोना वायरस के चलते साढ़े पांच हजार लोगों के लिए क्वारेंटाइन सेंटर बनाने की तैयारी की गई है।

जयपुर विकास आयुक्त टी. रविकांत ने बगराना स्थित बीएस यूपी फ्लैट्स एवं राजस्थान आवासन मंडल के नायला स्थित फ्लैट्स में क्वारेंटाइन सेंटर बनाने के लिए आज मौका मौका निरीक्षण कर मौके पर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए अधिकारियों को व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।

उन्होंने बताया कि बगराना स्थित बीएस यूपी आवासों में 3600 आवास उपलब्ध है, जिन्हें क्वारेंटाइन सेंटर के रूप में उपयोग किया जाएगा। साथ ही नायला स्थित राजस्थान आवासन मंडल के करीब 2000 फ्लैट्स को भी उपयोग में लिया जाएगा।

Check Also

29 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, पंचमी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …