Breaking News
Home / breaking / महंगाई : रावण के पुतलों पर भी जीएसटी की मार

महंगाई : रावण के पुतलों पर भी जीएसटी की मार

जयपुर । असत्य पर सत्य एवं बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व पर दहन के लिए राजस्थान की राजधानी जयपुर में सजे रावण बाजार में लोगों को आकर्षित करने के लिए घूमने वाले रावण के पुतले सहित विभिन्न प्रकार के तैयार पुतलों पर इस बार भी वस्तु सेवा कर (जीएसटी) से बढ़ी महंगाई का असर नजर आ रहा हैं।

जयपुर के न्यू सांगानेर रोड स्थित मेट्रो स्टेशन के पास स्थित रावण मंडी में इन पुतलों को विभिन्न आकार देने में जुटे जोगी समाज के अध्यक्ष जगदीश महाराज ने बताया कि जीएसटी से बढ़ी महंगाई एवं बरसात के भय के कारण इस बार भी पिछले वर्षों की तुलना में बहुत कम पुतले तैयार किये गये हैं।

हर वर्ष जयपुर में विभिन्न जगहों पर करीब बारह हजार छोटे बड़े रावण एवं उसके कुनबे के पुतले तैयार किये जाते थे लेकिन गत वर्ष से इन दो सालों में पुतले बनाने के लिए काम में ली जा रही कागज की पन्नी, बांस, रद्दी, मैदा तथा अन्य सामान के दामों में वृद्धि के कारण पुतले बनाने में बहुत कमी आई हैं और इस बार पूरे जयपुर में केवल करीब पन्द्रह सौ पुतले ही तैयार किये जा सके।

उन्होंने बताया कि दशहरा पर लोगों को आकर्षित करने के लिए घूमने वाला रावण का पुतला तैयार किया गया हैं, जिसमें रावण के पुतले का सिर घूमेगा। पुतले में रावण के अट्टहास को प्रदर्शित करने के लिए अठारह हजार रुपए का उपकरण लगाया गया हैं। यह पुतला 61 फुट ऊंचा हैं और इसकी कीमत अस्सी हजार रुपए से अधिक हैं। इसे तथा अन्य बड़े पुतलों को तैयार करने के लिए मध्यप्रदेश के उज्जैन, गुजरात के सूरत तथा राजस्थान के जोधपुर से कारीगर बुलाये गये।

Check Also

29 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, पंचमी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …