Breaking News
Home / जयपुर / राजस्थान एशिया का छठा बेस्ट होलीडे डेस्टीनेशन घोषित

राजस्थान एशिया का छठा बेस्ट होलीडे डेस्टीनेशन घोषित

turism
जयपुर। केन्द्रीय पर्यटन मंत्री भले ही राजस्थान समेत पूरे भारत में पर्यटन में आई गिरावट पर चिंता जता रहे हों लेकिन उनके बयान के एक दिन बाद ही राजस्थान को खुशखबर मिली है।

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के प्रयासों से प्रदेश ने पर्यटन के क्षेत्र में फिर एक नई उपलब्धि हासिल की है। राज्य को एशिया का छठा बेस्ट होलीडे डेस्टीनेशन घोषित किया गया है।

एक प्रमुख पर्यटन वेबसाइट स्मार्ट ट्रेवल एशिया डाट काम द्वारा कराए गए एक सर्वे में पर्यटकों ने राजस्थान को अपने पसन्दीदा पर्यटन केन्द्र के रूप में चुना है।

भारत सरकार के संयुक्त सचिव, पर्यटन के अनुसार सर्वेक्षण में देश के कुल 25 पर्यटन केन्द्रों का चयन किया गया, जिनमें जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, सवाई माधोपुर और बून्दी पर्यटकों के पसन्दीदा केन्द्र हैं।

यह सर्वे सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, हांगकांग, चीन, जापान, मलेशिया, यूके, यूरोप, अमेरिका तथा उत्तर अमेरिकी देशों के उन उच्च आय-वर्ग वाले पर्यटकों के बीच किया गया, जो साल में कम से कम 12 हवाई यात्राएं करते हैं। इन पर्यटकों का राजस्थान के अलावा भारत में दूसरा एक मात्र पसन्दीदा राज्य गोवा है।
जयपुर नंबर वन पापुलर डेस्टीनेशन
एक अन्य पर्यटन वेबसाइट ट्रिप एडवाइजर ने भी जयपुर को देश का नम्बर एक पॉपुलर डेस्टीनेशन घोषित किया है। यह रैकिंग इस वेबसाइट के माध्यम से टिकट लेने वाले लाखों पयर्टकों की टिप्पणियों पर आधारित है।
इन क्षेत्रों में भी लहराया परचम
राजे के प्रयासों से राज्य सरकार ने देश भर में स्किल डवलपमेन्ट में भी पहला स्थान हासिल किया है। प्रदेश स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण में भी पहले नम्बर पर है।

निवेश के लिए उपयुक्त जगह के रूप में रिजर्व बैंक ने राजस्थान को देश में तीसरा स्थान दिया है, जबकि विश्व बैंक की ईज आफ डूइंग बिजनेस रैकिंग में राजस्थान देश में छठे स्थान पर है।

इसके अतिरिक्त, राजस्थान देश में सर्वाधिक सौर ऊर्जा उत्पादन करने वाला राज्य बन गया है तथा अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भी उत्कृष्ट कार्य करने पर केन्द्र सरकार ने प्रदेश को पुरस्कृत किया है। बिजली उत्पादन में भी राज्य आत्म निर्भर बन गया है।

Check Also

VIDEO : बारातियों की तरह बैंड-ढोल और लाइट उठाने वालों की भी खातिरदारी

आखातीज के अबूझ सावे पर अजमेर में एक शादी बनी मिसाल अजमेर। आखातीज जैसे अबूझ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *