Breaking News
Home / breaking / VIDEO : मौत के 16 साल बाद पुनर्जन्म की घटना ने चौंकाया ! 

VIDEO : मौत के 16 साल बाद पुनर्जन्म की घटना ने चौंकाया ! 

 

झालावाड़. भले ही विज्ञान पुनर्जन्म की बातों को नहीं मानता है, पर भारतीय दर्शन में आत्मा के शरीर बदलने का जिक्र साफ तौर पर किया गया है। जन्म मृत्यु के चक्र को ही बन्धन कहा गया है और इसी से मुक्ति को मोक्ष माना गया है। आत्मा कभी नहीं मरती बल्कि नया शरीर धारण करती है। अक्सर ऐसे मामले सामने आते रहे हैं जिनसे पुनर्जन्म के सिद्धांत की पुष्टि होती है।

ताजा मामला झालावाड़ के खजूरी गांव में सामने आया है। यहां के एक परिवार के 3 साल के बेटे मोहित ने अपना नाम तोरण बताया और मौत का कारण भी बताने लगा. पहले तो परिवार के सदस्यों को इस पर विश्वास नहीं हुआ. उन्होंने इसकी पड़ताल की और मृतक तोरण के माता-पिता सहित रिश्तेदारों से उसे मिलवाया, तो परिवार के साथ ही क्षेत्र के लोगों में भी बच्चे का यह दावा कौतुहल का विषय बन गया.

 

देखें वीडियो

 

मोहित के पिता औंकार लाल मेहर ने बताया कि मोहित जन्म से ही ट्रैक्टर की आवाज सुनकर डरता था और रोने लग जाता था. उस समय वह बोल नहीं पाता था. जब वह बोलने लगा, तो अपना नाम तोरण (पूर्वजन्म का नाम) बताने लगा. मामले की पड़ताल की गई तो पता चला कि आज से लगभग 16 साल पहले मनोहर थाना क्षेत्र के ही कोलूखेड़ी कला में रोड निर्माण काम में मजदूरी करने गए खजूरी के रहने वाले 25 साल के तोरण धाकड़ पुत्र कल्याण सिंह धाकड़ की ट्रैक्टर के नीचे दबने से मौत हो गई थी.

 

इसके बाद उसके माता-पिता मकान बेचकर मध्यप्रदेश के गुना जिले के शंकरपुरा गांव (जामनेर) में रहने चले गए थे. तोरण की एक बुआ नथिया बाई धाकड़ खजूरी में ही रहती है. सूचना पर जब वह मिलने पहुंची, तो मोहित ने उसे पहचान लिया. इसके बाद तोरण के माता-पिता को सूचना दी गई और जब वह आए तो 3 साल के बच्चे ने उन्हें भी पहचान लिया. मोहित अपना नाम तोरण तो बताता ही है, साथ ही पूर्वजन्म में अपनी मौत की घटना के बारे में भी जानता है.

तीन साल पहले किया था तर्पण

तोरण के पिता कल्याण सिंह धाकड़ ने बताया कि उनके बेटे की मौत के बाद अभी तीन साल पहले ही श्री गयाजी में उसका विधि-विधान से तर्पण किया था. सूचना मिलने पर खजूरी में आकर मोहित से मिले तो उसने पहचान लिया. उससे मिलकर लगा जैसे हादसे में जान गंवा चुका उसका बेटा तोरण फिर से लौट आया हो. मोहित से उसका नाम पूछने पर वह खुद को तोरण ही बताता है. बुआ नथिया बाई धाकड़ ने बताया कि वह खजूरी में ही रहती है. पूर्वजन्म में भी तोरण बहुत लगाव रखता था और अब भी वह जब उससे मिलने जाती है, तो वह उनकी गोदी में आकर बैठ जाता है. बहरहाल, विज्ञान की चुनौतियों के बीच पुनर्जन्म की घटना झालावाड़ जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है.

विज्ञान को नहीं यकीन

डॉक्टरों का मानना है कि इंसान की मौत के बाद ब्रेन डेड हो जाता है. उसकी मेमोरी पूरी तरह खत्म हो जाती है. नया शरीर नए मस्तिष्क के साथ बनता है. मेमोरी कभी भी एक शरीर से दूसरे में ट्रांसफर नहीं हो सकती. बच्चे ने अपने परिजनों या कुछ लोगों को इस संबंध में बातें करते सुना होगा और दिमाग में इस तरह की स्टोरी क्रिएट कर ली. विज्ञान के युग में पुनर्जन्म जैसी बातें बेमानी है.

Check Also

8 साल का बच्चा 2 घन्टे के लिए बन गया थानेदार, राजस्थान पुलिस ने पूरी की इच्छा

  जयपुर. थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित 8 साल के हिमांशु सैनी को जयपुर के गांधीनगर थाने …