Breaking News
Home / साइंस & टेक्नोलॉजी / भारत को मिला अपना जीपीएस, मोदी ने दी बधाई

भारत को मिला अपना जीपीएस, मोदी ने दी बधाई

gps

भारतीय उपग्रह सफलतापूर्वक प्रक्षेपित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों को भारतीय क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली आईआरएनएसएस श्रंखला के पांचवें उपग्रह को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित करने पर बधाई दी।
प्रधानमंत्री ने अपने बधाई संदेश में कहा कि भारतीय क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली आईआरएनएसएस श्रंखला के पांचवें उपग्रह को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित करने की उपलब्धि पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई। हम अपने वैज्ञानिकों पर गर्व महसूस करते हैं।
इससे पहले बुधवार सुबह इसरो ने भारतीय क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली आईआरएनएसएस श्रंखला के पांचवें उपग्रह को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी31) के जरिए सफलापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया। इसका प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र से सुबह नौ बजकर 31 मिनट पर किया गया। बुधवार को रॉकेट को प्रक्षेपित करने के बाद मिली कामयाबी के साथ भारत का अपना न केवल उपग्रहों का जाल तैयार हो जाएगा, बल्कि देश का अपना जीपीएस भी शुरू हो जाएगा। साथ ही जीपीएस प्रणाली के लिए भारत को अन्य देशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस मिशन की कामयाबी के साथ ही भारत उन चुनिंदा देशों की सूची में शामिल हो गया है जिनके पास नौवहन प्रणाली है। अभी तक दुनिया के कुछ ही देशों के पास अपनी नौवहन प्रणाली है जिसमें रूस की ग्लोनास, अमेरिका की जीपीएस, यूरोपीय संघ की जीएनएसएस, चीन की बेईदोउ प्रणाली शामिल है।

Check Also

नहीं लगेगा 1 भी धेला, घर बैठे डॉक्टर को बताएं बीमारी, लिखवाएं पर्चा

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई ऑनलाइन टेलीमेडिसिन सर्विस, ई-संजीवनी (eSanjeevani) का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *