Breaking News
Home / साइंस & टेक्नोलॉजी / ये है दुनिया का सबसे सस्ता कंप्यूटर, एडवांस बुकिंग्स शुरू

ये है दुनिया का सबसे सस्ता कंप्यूटर, एडवांस बुकिंग्स शुरू

chip computor
नए साल में दुनिया के सबसे सस्ते कंप्यूटर की बिक्री शुरू हो रही है। यह कंप्यूटर चिप नाम से आया है तथा इसकी कीमत महज 598 रूपए रखी गई है। इस कंप्यूटर की एडवांस बुकिंग्स पहले ही शुरू हो चुकी है। चिप नामक का यह कंप्यूटर हालांकि एक डेव बोर्ड है लेकिन इसके फीचर्स किसी कंप्यूटर से कम नहीं है। कंपनी की मदद के लिए इस प्रोजेक्ट में दुनिया भर से 39,560 लोगों ने मिलकर करीब 13.70 करोड़ रूपए जमा किए हैं। जिसके बारे में कंपनी ने अपनी साइट पर दिया हुआ है। इस चिप कम्प्यूटर को इस्तेमाल में लाने के लिए आपको मॉनिटर की जरूरत होगी। साथ ही, कीबोर्ड या माउस में से किसी एक को यूएसबी और किसी एक को वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। ऑडियो और वीडियो आउटपुट पोर्ट से आप मॉनिटर को आउटपुट देंगे। इस तरह आप दुनिया के सबसे सस्ते कम्प्यूटर को इस्तेमाल में ला सकते हैं। यह कंप्यूटर इंटरनेट, वाई-फाई तथा ब्लूटुथ जैसे फीचर्स से लैस है। इसके जरिए गेम भी खेले जा सकते हैं।

क्लिक करें
किकस्टार्टर डॉट कॉम पर जाकर प्री-ऑर्डर चिप पर क्लिक करें। क्लिक करने पर आप चिप नामक लिंक पर चले जाएंगे। उसमें प्री-ऑर्डर फॉर 9 डॉलर पर क्लिक करें। इसमें आपसे आपकी ई-मेल आईडी मांगी जाएगी। जब आप उसपर अपना ई-मेल डालेंगे तो आपके ई-मेल पर सबस्क्रिप्शन कन्फर्म हो जाएगा। इसके बाद मेल के माध्यम से ही कंपनी आपको संपर्क करेगी।

फीचर्स
इस कम्प्यूटर में 1 गीगाहर्त्ज आर एआरएम प्रोसेसर, 512 एमबी डीडीएक्स रैम, 4 जीबी इंटरनल स्टोरेज, ब्लूटूथ और वाईफाई फीचर्स हैं। साथ ही 3 यूएसबी पोर्ट, माइक्रो यूएसबी पोर्ट, माइक बिल्ड-इन, ऑडियो और वीडियो आउटपुट पोर्ट, डेबिअन लीनू एंड ऑपरेटिंग सिस्टम है।

Check Also

नहीं लगेगा 1 भी धेला, घर बैठे डॉक्टर को बताएं बीमारी, लिखवाएं पर्चा

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई ऑनलाइन टेलीमेडिसिन सर्विस, ई-संजीवनी (eSanjeevani) का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *