Breaking News
Home / Uncategorized / राजस्थान में एक करोड़ परिवारों का होगा कैशलेस इलाज

राजस्थान में एक करोड़ परिवारों का होगा कैशलेस इलाज

doctor
जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि प्रदेश में 13 दिसम्बर से भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना लागू कर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आने वाले प्रदेश के लगभग 1 करोड़ परिवारों के लगभग साढ़े चार करोड़ लोगों का कैशलेस इलाज किया जाएगा। इस योजना का क्रियान्वयन करने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं न्यू इण्डिया इंश्योरेन्स कम्पनी के बीच अनुबन्ध किया जा चुका है।
राठौड़ ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि राज्य सरकार के इस अभिनव प्रयास से गरीब लोगों को भी उन निजी चिकित्सा संस्थानों में भी इलाज कराने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि आगामी 13 दिसम्बर से लागू होने जा रही इस योजना में प्रतिवर्ष 370 करोड़ रुपए व्यय कर एक करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रदेश में स्वास्थ्य बीमा योजना लागू होने से ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्ता वाले निजी चिकित्सा संस्थानों का सहयोग मिलने से सरकारी अस्पतालों पर मरीजों का दबाव कम होगा।
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत अंतरंग मरीजों के विभिन्न बीमारियों के कुल 1715 पैकेज निर्धारित किए गए हैं जो देश में सर्वाधिक हैं। इस योजना में अन्य राज्यों की तुलना में सर्वाधिक बीमा कवर उपलब्ध कराया जा रहा है। इनमें 1 हजार 45 सामान्य बीमारियां, 500 गंभीर बीमारियां एवं 170 राजकीय चिकित्सा संस्थानों हेतु बीमारियां शामिल हैं। प्रदेश में सामान्य बीमारियों के लिए 30 हजार रुपए एवं गम्भीर बीमारियों के लिए 3 लाख रुपए तक का बीमा कवर निर्धारित किया गया है। जबकि तमिलनाडु में डेढ़ लाख रुपए एवं महाराष्ट्र में ढाई लाख रुपए तक ही बीमा कवर उपलब्ध कराया जा रहा है।
राठौड़ ने बताया कि प्रदेश में इस योजना की प्रशासनिक लागत भी अन्य राज्यों की तुलना में कम केवल 3 से 7 प्रतिशत है। योजना के अंतर्गत चिन्ह्ति बीमारियों हेतु आवश्यक भर्ती के अतिरिक्त चिकित्सा प्रक्रिया से पूर्व 7 दिन तथा अस्पताल के डिस्चार्ज के बाद 15 दिन की चिकित्सा भी कवर की जायेगी। हृदयरोग एवं पालीट्रोमा की स्थिति में 100 से 500 रुपए तक का प्रति परिवार प्रतिवर्ष यात्रा भत्ता भी बीमा राशि में शामिल होगा।

इस योजना में 10 करोड़ रुपए के अतिरिक्त कारपस फंड का भी प्रावधान किया गया है। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि  चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों को इस योजना से लाभान्वित कराने के लिए प्रत्येक 50 मरीजों पर एक स्वास्थ्य मार्गदर्शक का प्रावधान किया गया है। योजना के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

जयपुर के कांवटिया अस्पताल में 9 नवम्बर से एवं समस्त मेडिकल कालेजों से सम्बद्ध अस्पतालों तथा जिला अस्पतालों में 30 नवम्बर से साफ्टवेयर का ड्राईरन प्रारंभ किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि बीमा कम्पनी के माध्यम से निजी चिकित्सालयों के 167 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं एवं 107 निजी चिकित्सालयों को अधिकृत किया जा चुका है।
प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मुकेश शर्मा ने बताया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से प्रदेश की 68.7 प्रतिशत आबादी लाभान्वित होगी। इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए स्टेट हैल्थ इन्श्योरेंस एजेंसी का गठन किया जा रहा है।

अतिरिक्त मिशन निदेशक एनएचएम डा. नीरज के. पवन ने योजना के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तार से प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बताया कि आगामी 13 दिसम्बर से इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। इस संबंध में चिकित्सा अधिकारियोंए चिकित्साकर्मियों एवं अन्य संबंधित कर्मियों को आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया है।

Check Also

शादी में आए 7 युवक-युवती गंगाजी में डूबे, 5 की मौत

फतेहपुर। मातिनपुर गंगा घाट पर दर्दनाक हादसा हो गया। यहां सात लड़के-लड़कियां गंगा में डूब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *