Breaking News
Home / मध्यप्रदेश / जेएनयू मुद्दा : ग्वालियर में भी तोडफोड़-पथराव

जेएनयू मुद्दा : ग्वालियर में भी तोडफोड़-पथराव

gwalior jnu
ग्वालियर। बाल भवन में अंबेडकर विचार मंच के नाम से आयोजित एक विचार गोष्ठी में उस समय जमकर विवाद हो गया जब जेएनयू से ग्वालियर विचार गोष्ठी में शामिल होने आए एक प्रो. विवेक कुमार जेएनयू की घटना को सही ठहराने के लिए खडे हुए।

घटना की जानकारी मिलते ही भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ता बाल भवन पहुंचे। वहां पर दोनों पक्षों के बीच जहां जमकर पथराव हुआ। इसके बाद रेलवे स्टेशन के शास्त्री पुल के पास एक पक्ष ने जाम लगा दिया। बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठियां भांज कर स्थिति को संभाला। पुलिस ने मामला दर्ज कर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है।

अंबेडकर विचार मंच द्वारा स्थानीय बाल भवन में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस गोष्ठी में दिल्ली से जेएनयू के प्रो. विवेक कुमार के अलावा अजाक्स के प्रदेश महासचिव अमर सिंह , प्रो. पीसी जाटव आदि मंच पर मौजूद थे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जब जेएनयू के प्रो. विवेक कुमार संगोष्ठी में भाषण देकर जेएनयू की घटना के बारे में पक्ष रखने वाले थे उससे पहले प्रो. कुमार ने पूछा कि कन्हैया कुमार के साथ कौन कौन है। इसे लेकर विचार गोष्ठी में मौजूद कम्युनिस्ट विचार धारा के छात्र संगठन के युवाओं ने कन्हैया कुमार के पक्ष में नारेबाजी भी की।

इसी समय बाल भवन भीड के साथ पहुंचे भाजयुमो जिलाध्यक्ष विवेक शर्मा ने मौके पर पहुंच कर नारेबाजी करना शुरू कर दी। वहीं संगोष्ठी में मौजूद युवाओं ने भी भाजयुमो के विरोध में नारेबाजी करना शुरू दी। वहीं दोनों पक्षों के आमने सामने आ गए। दोनों पक्षों के बीच मारपीट हुई और अंबेडकर वादी संगठन के लोगों ने भाजयुमो कार्यकर्ताओं को रेलवे स्टेशन तक पीछा कर पथराव किया।

वहीं भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने भी अंबेडकर वादी कार्यकर्ताओं पर पथराव किया। दोनों पक्ष के लोगों ने आधा दर्जन से अधिक वाहनों की तोडफोड की। जिससे पडाव पुल पर भगदड मची और लगभग तीन घंटे से अधिक जाम की स्थिति बनी रही। इसी बीच एक पक्ष का कहना है कि मौके पर गोली चली, गोली किसने चलाई यह अभी साफ नहीं हो सका है।

बाद में अंबेडकर विचार मंच के लोगों ने भाजयुमो जिलाध्यक्ष और उनके समर्थकों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की। इसे लेकर अंबेडकर विचार मंच ने रेलवे स्टेशन पुल पर जाम लगाया। मौके पर पहुंची पुलिस ने पहले तो हल्का बल प्रयोग कर स्थिति को नियंत्रण में किया। वहीं पुलिस ने भाजयुमो और उनके एक सैकडा समर्थकों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में अजाक्स जिलाध्यक्ष दिनेश मौर्य की रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर लिया है। बताया जाता है कि दिनेश के हाथ में भी चोट आई है। पुलिस मामला दर्ज कर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है।

बाल भवन पर लटका ताला, छाया सन्नाटा

ग्वालियर के नगर निगम के बाल भवन में अंबेडकर विचार मंच की गोष्ठी के दौरान हुए हंगामे के बाद शाम को ताला लटका मिला। वहीं छुटटी का दिन होने से बाल भवन पर होने वाली चहल पहल नहीं मिली। ना ही बच्चे बाल भवन के पार्क में मस्ती कर सके।

बाल भवन में हुई घटना के बाद से नगर निगम के चौकीदार ताला लगाकर भाग खडे हुए। ऐसा चौकीदारों ने एहतियात के तौर पर किया। वहीं बाल भवन के पास इक्का दुक्का पुलिस कर्मी जरूर खडे दिखाई दिए। बच्चों को लेकर छुटटी का मजा लेने बाल भवन पहुंचे अविभावकों को वहां ताला लटका मिला और वह बच्चों के साथ वापस बैरंग लौटे।

उल्लेखनीय है कि बाल भवन इन दिनों छुटटी वाले दिन शाम से रात तक काफी चहल कदमी के साथ लोगों की आवाजाही रहती है। बाल भवन को तत्कालीन निगमायुक्त वेदप्रकाश ने एक पार्क का रूप दिया था। उसके बाद से बाल भवन स्थित पार्क शहर में सबसे पहले स्थान पर आ गया है। छुटटी वाले दिन या किसी अन्य दिन भी यहां आवाजाही और चहलकदमी बनी रहती है। लोग घंटों बैठकर पार्क में आनंद उठाते हैं।

भगवा झंडा बनाकर जलाया

अंबेडकर विचार मंच के कार्यकर्ताओं ने भाजयुमो कार्यकर्ताओं का विरोध करते हुए एक भगवा साफी को झंडा बनाकर उसे आग के हवाले कर दिया।

भाजयुमो का पुतला जलाया

अंबेडकर विचार मंच के लोगों ने प्रदर्शन के दौरान भाजयुमो का एक पुतला बनाकर उसे रेलवे स्टेशन चौराहे पर जलाया।

Check Also

अचानक कार का गेट खोलने से हुआ हादसा, बस के नीचे आए तीन छात्र

दमोह। यहां एक कार चालक की गलती का खामियाजा बाइक सवार युवकों को उठाना पड़ा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *