Breaking News
Home / मध्यप्रदेश / मानसून फिर सक्रिय, हल्की बारिश से भादौ का स्वागत

मानसून फिर सक्रिय, हल्की बारिश से भादौ का स्वागत

weather
भोपाल/इंदौर। बंगाल की खाड़ी से बना सिस्टम फिर सक्रिय हो गया है। मानसून के सक्रिय होने से राजधानी भोपाल, इंदौर समेत के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को अलसुबह से हल्की बारिश शुरू हो गई और रिमझिम फुहारों का सिलसिला जारी है। आज से भादौ मास की शुरूआत हुई है और ऐसा लग रहा है, मानो रिमझिम बारिश ने इसका स्वागत किया है।

add kamal

heavy rain

उत्तरी-पूर्वी मध्यप्रदेश में तो भारी बारिश का दौर जारी है ही, लेकिन विगत विगत तीन दिनों से राजाधी भोपाल, इंदौर समेत पश्चिमी मध्यप्रदेश में मौसम साफ होने के बाद लोगों को गर्मी व उमस का अहसास होने लगा था, लेकिन शुक्रवार को सुबह से हो रही रिमझिम बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी है और वातावरण को सुहावना बना दिया है। हालांकि, मौसम विभाग द्वारा तेज बारिश होने से इंकार किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि सिस्टम फिलहाल भोपाल व उसके आसपास ज्यादा सक्रिय है। जिसके चलते उज्जैन में भी तेज बारिश होने की संभावना है। फिलहाल इंदौर और भोपाल में शनिवार तक हल्की बारिश होगी।
दो-तीन दिनों से मौसम साफ होने की वजह से गर्मी ने एकदम तेवर दिखाना शुरू कर दिए जिसके कारण दिन का तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक हो गया जबकि रात में ठंडी हवाएं चलने की वजह से रात का तापमान 1 डिग्री कम रहा। आज सुबह फिर बादल घिर आए और हल्की तेज बारिश होना शुरू हो गई।

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुआ सिस्टम ऊपर की ओर बनने की वजह से यहां हल्की बारिश हो रही है। जबकि सिस्टम का ज्यादा असर भोपाल व उसके आसपास के शहरों में दिखाई दे रहा है। भोपाल में तेज बारिश होने के आसार बनने लगे है, जबकि उज्जैन में भी भारी बारिश होने की संभावना बन रही है। इंदौर में कल तक मौसम ऐसा ही रहेगा और हल्की तेज बारिश होती रहेगी। हालांकि भादौ माह लगते ही हल्की बारिश से लोगों को उमस व गर्मी से हल्की निजात जरूर मिली है। शहर में अब तक करीब 26 इंच बारिश हो चुकी है जो औसतन बारिश से 4 इंच कम है।

Check Also

अचानक कार का गेट खोलने से हुआ हादसा, बस के नीचे आए तीन छात्र

दमोह। यहां एक कार चालक की गलती का खामियाजा बाइक सवार युवकों को उठाना पड़ा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *