Breaking News
Home / breaking / मोहन भागवत गए जेल, कांग्रेस को घोर आपत्ति

मोहन भागवत गए जेल, कांग्रेस को घोर आपत्ति

bhagwat

भोपाल। प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता के.के. मिश्रा ने बुधवार को अपने बैतूल प्रवास के दौरान संघ प्रमुख मोहन भागवत के नियम विरूद्व बैतूल जेल में प्रवेश पर आपत्ति जताई।

add kamal

उन्होंने कहा कि भागवत किसी भी संवैधानिक पद पर नहीं है और जिस संघ परिवार के प्रमुख के तौर पर उनकी पहचान है। वह संघ 91 वर्षों बाद भी अपनी संस्था का पंजीयन तक नहीं करवा पाया है और न ही राष्ट्रीय/ प्रादेशिक/ संभाग/ जिला अथवा ब्लाक स्तर तक किसी भी प्रकार की सदस्यता का उसमें प्रावधान है। इस स्थिति में जेल मेन्युअल का उल्लंघन करते हुए जेल के भीतर उनका प्रवेश अनाधिकृत एवं गैरकानूनी है, जिस पर रोक लगाई जानी चाहिए।

keva bio energy card-1

 संघ प्रमुख भागवत अपने सात दिवसीय प्रदेश प्रवास के दौरान बुधवार को बैतूल जेल के भीतर प्रवेश कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या में आरोपित पूर्व संघ प्रमुख माधव सदाशिव गोलवलकर के उस कक्ष में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश कर, उनका स्मरण करेंगे।

के के मिश्रा ने कहा कि मध्यप्रदेश जेल मेन्युअल में उल्लेखित प्रावधानों के तहत किसी भी सजायाफ्ता अथवा न्यायिक अभिरक्षा में निरूद्ध विचाराधीन कैदियों से मुलाकात का प्रावधान है, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति जिसका कोई सगा-संबंधी, मित्र, रिश्तेदार जेलर/ जेल अधीक्षक की पूर्व अनुमति से निर्धारित स्थान व तय समय सीमा में मुलाकात कर सकता है।

जेल के किसी भी कक्ष में जेल मेन्युअल के अनुसार निरीक्षण/ प्रवेश करने की शक्ति केवल जेल विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को ही प्राप्त है।

न्यायालय द्वारा इस संबंध में किसी व्यक्ति को अधिकृत करने पर वह प्रवेश कर सकता है या जिला दंडाधिकारी की अनुमति से पुलिस प्रशासन को सर्च/ विशेष तलाशी के लिए इस प्रवेश की अनुमति प्राप्त है।

गुरू गोलवलकर को दी श्रद्धांजलि

 जिला मुख्यालय बैतूल में बुधवार को आयोजित होने वाले विराट हिन्दू सम्मेलन में शिरकत करने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ चालक मोहन भागवत मंगलवार को भारत भारती आवासीय विद्यालय पहुंचे। जहां रात्रि विश्राम के बाद श्री भागवत आज प्रात: 11 बजे बैतूल जिला जेल पहुंचे। जहां बैरक नंबर एक में पहुंचकर आरएसएस के दूसरे सर संघ चालक माधव सदाशिव गोलवलकर को श्रद्धांजलि दी। आरएसएस प्रमुख श्री भागवत जिला जेल में लगभग 20 मिनट तक रूके। पुलिस परेड ग्राउंड बैतूल में आज बुधवार को आयोजित हो रहे विराट हिन्दू सम्मेलन में शामिल होने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत देर रात सड़क मार्ग से जिला मुख्यालय से 5 किमी. स्थित आवासीय विद्यालय भारत भारती पहुंचे। वहां रात्रि विश्राम के बाद श्री भागवत ने सुबह भारत भारतीय विद्यालय परिसर में भ्रमण कर वहां संचालित प्रकल्पों का अवलोकन किया। श्री भागवत ठीक प्रात: 11 बजे जिला जेल बैतूल पहुंचे। जिला जेल के बैरक नंबर एक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या के बाद आरएसएस पर लगाए गए प्रतिबंध के दौरान 1949 में आरएसएस के दूसरे सर संघ चालक माधव सदाशिव गोलवलकर को तीन तीन माह तक बंदी बनाकर रखा गया था। आरएसएस प्रमुख श्री भागवत ने जिला जेल की बैरक नंबर एक में गुरू गोलवरकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान श्री भागवत के साथ आरएसएस के सह सरसंघ चालक सुरेश सोनी, बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल, सहित अन्य मौजूद थे।

Check Also

 15 मई बुधवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, अष्टमी तिथि, वार बुधवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण मेष …