Breaking News
Home / breaking / पानी यूं पीजिए तो बन जाएगा अमृत

पानी यूं पीजिए तो बन जाएगा अमृत

add kamal

डॉक्टरों के मुताबिक रोज कम से कम 8 से 10 गिलास तक पानी पीना चाहिए। साथ ही पानी सही तरीके से पीना चाहिए। पानी पीने का सही तरीका हमें तंदुरुस्त रख सकता है।

keva bio energy card-1
अपने दिन की शुरूआत पानी के साथ करनी चाहिए। आप जितना पानी पी सके उतना ही पानी पीना चाहिए। इस वक्त पानी पीना आपके पूरे शरीर को साफ करने के लिए जरूरी होती है। इससे ना सिर्फ पानी शरीर की गंदगी की सफाई करता है बल्कि आपको यह दिनभर में तरोताजा रखने में मददगार साबित होता है।

ये करना चाहिए

10-00-46-images

-पानी का एक-एक घूंट धीरे-धीरे पीना चाहिए।

-खाना खाने के बाद पानी पीने के लिए कम से कम एक घंटे का अंतर होना जरूरी होता है। अगर आप खाने के तुरंत बाद पानी पीते है तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बाद पानी पीना जहर के सामान है।

– कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपके घुटनों पर जोर पड़ता है और अर्थराइटिस होने का खतरा रहता है।

-फ्रिज का बेहद ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। इसलिए पाचन क्रिया मंद होती है। कुछ लोगों को ज्यादा ठंडा पानी पीने की आदत होती है। ज्यादा ठंडा पानी गुर्दे खराब कर देता है।

– खाने के बाद मुंह और गले को साफ़ करने के लिए 1 या 2 घूंट गर्म या गुनगुना पानी लिया जा सकता है ।

फायदेमंद है गुनगुना पानी

10-01-21-9k=
इन दिनों हार्ट एक्सपर्ट डॉ. त्रेहान के नाम से सोशल मीडिया पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है कि गर्म पानी पीने से हार्ट अटैक से बचा जा सकता है। असल में यह मैसेज डॉ. त्रेहान की ओर से जारी नहीं किया गया है। एक चैनल को दिए इंटरव्यू में डॉ. त्रेहान ने खुद यह स्पष्ट किया कि उन्होंने यह मैसेज नहीं भेजा है। लेकिन उन्होंने मैसेज में लिखी बातों को सही ठहराते हुए कहा कि गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है।

Check Also

 2 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, नवमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …