Breaking News
Home / वाल्मीकि संसार / महर्षि वाल्मीकि के नाम पर खुलेगा संस्कृत विश्वविद्यालय

महर्षि वाल्मीकि के नाम पर खुलेगा संस्कृत विश्वविद्यालय

add kamal

 

चंडीगढ़। हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने हरियाणा में पहली बार महर्षि वाल्मीकि, संत कबीर दास, संत रविदास जैसे महापुरुषों की जयन्ती सरकारी स्तर पर मनाने का ऐतिहासिक निर्णय लेकर अनुसूचित जाति के लोगों का मनोबल बढ़ाया है । बेदी ने कहा कि कैथल जिले के मुंदड़ी गांव में महर्षि वाल्मीकि के नाम पर संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है।

img_20161216_031153

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जाति के बैकलॉग को दो किश्तों में पूरा करने की मुख्यमंत्री ने सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की है तथा भर्ती प्रक्रिया विभिन्न चरणों में जारी है।

kewa-product

राज्य मंत्री बेदी ने कहा कि वर्तमान सरकार ने अपने 25 महीनों के कार्यकाल के दौरान लोगों को पारदर्शी प्रशासन प्रदान करने के अनेक ऐतिहासिक फैसले लिए हैं।

namdevnews

ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से सरकारी कार्यालयों में जनता को सहूलियत प्रदान करवाई है। इसके अलावा, विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के लगभग 23 लाख लाभपात्रों को बैंकों के माध्यम से पेंशन देने का ऐतिहासिक निर्णय लेकर पहले की सरकारों में हुए घोटालो का पर्दाफाश भी किया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की मंशा अनुसूचित जाति के लोगों के प्रति सकारात्मक है तथा उन्हें हर प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का समय पर लाभ देना सुनिश्चित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों को लाभ की पात्रता की 70 प्रतिशत दिव्यांगता की शर्त को कम कर 60 प्रतिशत किया है और इस निर्णय से 30,000 अतिरिक्त दिव्यांगों को लाभ हुआ है।

Check Also

वाल्मीकि मंदिर सौंदर्यीकरण के लिए 10 लाख स्वीकृत

देहरादून। राजधानी देहरादून स्थित प्रेमनगर चैक का नाम बदलकर स्वर्गीय देवेन्द्र सिंह सेठी के नाम …