Breaking News
Home / breaking / श्रमिकों को पर्यटन यात्रा के लिए मिलेंगे 12 हजार रुपए, बच्चों को 7500 रुपए

श्रमिकों को पर्यटन यात्रा के लिए मिलेंगे 12 हजार रुपए, बच्चों को 7500 रुपए

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को धार्मिक व ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण के लिए ‘स्वामी विवेकानन्द ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना’ के तहत 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके साथ ही ‘महादेवी वर्मा पुस्तक क्रय आर्थिक सहायता योजना’ के तहत कारखानों में कार्यरत श्रमिकों की उच्च शिक्षा में अध्ययनरत पुत्रियों को पुस्तकें खरीदने के लिए 7500 रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

उपरोक्त फैसले मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में उ.प्र. श्रम कल्याण परिषद की बैठक में लिए गए। अपर मुख्य सचिव श्रम सुरेश चन्द्रा ने तीन योजनाओं का प्रस्तुतीकरण किया। मुख्य सचिव ने स्वामी विवेकानन्द ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना के तहत श्रमिकों को 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए। इस योजना को आईआरसीटीसी अथवा पर्यटन विभाग की किसी अन्य योजना के माध्यम से संचालित करने को कहा।

श्रमिकों के ऐसे बच्चे जो खेल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं उन्हें भी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। जिला स्तर पर चयन होने पर 10 हजार रुपये, राज्य स्तर पर 25 हजार रुपये, राष्ट्रीय स्तर पर 50 हजार रुपये तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर एक लाख रुपये की धनराशि प्रोत्साहन के लिए दी जाएगी।

Check Also

पुलिसकर्मी की पत्नी ने किया सुसाइड, पति से चल रही थी अनबन

भदोही। शहर की नारायण कॉलोनी में किराये के मकान में रह रहे पुलिसकर्मी की पत्नी …