Breaking News
Home / अज़ब गज़ब / हाथी की पॉटी से बनती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी

हाथी की पॉटी से बनती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी

black ivory coffeeblack ivory coffee1

ठंड के मौसम में कॉफी पीना किसको अच्छा नहीं लगता। बाजार में कई तरह की कॉफी मौजूद हैं। लेकिन दुनिया की सबसे महंगी कॉफी के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे।

 ‘ब्लैक आइवरी ब्लेंड’ यही है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी और इसे बनाने में इस्‍तेमाल होती है हाथी की पॉटी। उत्तरी थाइलैंड में बनाई जाने वाली ब्लैक आइवरी ब्लेंड कॉफी हाथी की पॉटी यानी लीद में शामिल बीजों से तैयार होती है। इस एक किलोग्राम कॉफी की कीमत करीब 1,100 डॉलर (67,100) रुपए होती है।

black ivory coffee2

सबसे पहले हाथियों को कॉफी की फली यानी बीज खिलाए जाते हैं। हाथी कच्ची फलियां खाते हैं, उसे पचाते हैं और लीद गिरा देते हैं। एक किलो कॉफी प्राप्त करने के लिए एक हाथी को लगभग 33 किलो कॉफी के कच्चे फल खिलाए जाते हैं।

black ivory coffee3

हाथी की लीद से बीज निकालने का काम हाथियों के प्रशिक्षित ट्रेनर करते हैं। बीज निकालने के बाद उन्हें धूप में सुखाया जाता है और पीस कर पाउडर बनाया जाता है। खास बात ये है कि इस कॉफी में कड़वापन बिलकुल नहीं होता।

कहा जाता है कि पाचन क्रिया के दौरान हाथी के एन्जाइम कॉफी के प्रोटीन को तोड़ देते हैं। प्रोटीन टूटने के साथ ही कॉफी का कड़वापन लगभग खत्म हो जाता है। इसके साथ ही हाथी को केला, गन्ना और अन्य फल भी खिलाए जाते हैं, जिसके कारण कॉफी को एक अलग ही तरह की गंध मिलती है। और इस तरह से दुनिया की सबसे महंगी कॉफी तैयार की जाती है।

Check Also

अंतिम संस्‍कार की चल रही थी तैयारी, अचानक खोल ली आंखें, सब कुछ कैमरे में कैद

नई दिल्‍ली. एक वक्‍त था जब हम केवल किस्‍से कहानियों  में सुना करते थे कि किसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *