Breaking News
Home / breaking / सिर्फ 48 मतदाताओं पर चुना जाएगा एक पार्षद, नसीराबाद में होगा अनूठा मतदान

सिर्फ 48 मतदाताओं पर चुना जाएगा एक पार्षद, नसीराबाद में होगा अनूठा मतदान

अजमेर। राजस्थान में अगले माह 16 नवंबर को हो रहे शहरी निकायों के चुनाव के तहत अजमेर जिले की नवगठित नसीराबाद नगर पालिका को अनूठे मतदान के लिए इतिहास में याद की जाएगी।

निवार्चन विभाग के अनुसार देश की प्रमुख सैन्य छावनियों में से एक नसीराबाद में हालांकि करीब 35 हजार की आबादी है। इस वर्ष हुए पुर्नगठन में नसीराबाद को नगर पालिका का दर्जा मिला है। यह पहला मौका होगा जब नवगठित नसीराबाद नगर पालिका के लिए मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

नसीराबाद नगर पालिका में कुल 20 वार्डों के लिए केवल 957 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इन बीस वार्डों में एस सी सामान्य दो, एस सी महिला एक, सामान्य नौ, सामान्य महिला चार, ओबीसी सामान्य तीन, ओबीसी महिला एक पर पार्षदों का निर्वाचन होना है। राज्य में सबसे कम मतदाता वाली नगर पालिका के रूप में इसकी पहचान हुई है।

अजमेर जिले की पुष्कर नगरपालिका में कुल 25 वार्डों के लिए 14324 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें पंद्रह वार्ड सामान्य वर्ग, पांच एससी, पांच ओबीसी के पार्षद चुने जाएंगे।

ब्यावर नगर परिषद के लिए वहां के कुल एक लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 23 सामान्य वार्ड, 12 सामान्य महिला, आठ एससी सामान्य, चार एससी महिला, नौ ओबीसी जनरल तथा चार ओबीसी महिला को मतदाता अपना प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्रदान करेंगे।

Check Also

पेट्रोलियम कम्पनियों ने फिर बढ़ाई पेट्रोल में एथोनॉल की मात्रा

-अब 14 प्रतिशत एथोनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल की बिक्री शुरू – रेट में कोई कटौती नहीं, …