Breaking News
Home / ऑटो मोबाइल / नए साल में इन शानदार स्कूटर की कीजिए सवारी

नए साल में इन शानदार स्कूटर की कीजिए सवारी

scooter
साल 2016 में आप एक से बढ़कर एक शानदार स्कूटर की सवारी के लिए तैयार रहें। भारत में कई नए स्कूटर लॉन्च होने वाले हैं। ऑटोमैटिक श्रेणी के इन स्कूटर्स का लंबे समय से लोगों को इंतजार है। महिंद्रा, होंडा, हीरो तथा यामाहा जैसी कंपनियां अपने उत्पाद लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर चुकी हैं।
महिंद्रा गस्टो 125
महिंद्रा का ऑटोमैटिक स्कूटर गस्टो अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही हिट साबित हुआ है। यही वजह है कि कंपनी ने अब इसका एक और मॉडल लॉन्च करने की तैयारी की है। उसमें 125 सीसी का इंजन होगा। साथ ही मौजूदा 109.6 सीसी के इंजन को भी और अधिक पावरफुल बनाया जा रहा है। गस्टो 125 एकदम नए लुक वाला स्कूटर होगा तथा इसमें भी एडजस्ट की जा सकने वाली सीट, रिमोट फ्लिप चाबी, गाइड मी होम लाइट्स तथा ईजी टू लोकेट बटन दिया गया है।

new year02
होंडा पीसीएक्स 150
होंडा नए साल में 153सीसी का लिक्विड कूल इंजन युक्त स्कूटर पीसीएक्स 150 लॉन्च करेगा। माना जा रहा है कि यह इस स्कूटर से भारतीय स्कूटर बाजार में एक नई प्रतिस्पर्धा शुरू हो सकती है। सिंगल सिलिंडर के इसके इंजन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। अगले पहियों पर टेलीस्कोपिक फोकर्स दिए गए हैं वहीं पिछले पहियों पर डिस्क ब्रेक हैं। इस स्कूटर के आने बाद होंडा की एक्टिवा का बाजार प्रभावित हो सकता है। गौरतलब है कि एक्टिवा 150 सीसी इंजन का स्कूटर है।
हीरो जेडआईआर
जेडआईआर के साथ हीरो मोटोकॉर्प भी 150 सीसी स्कूटर के सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर चुका है। हीरो जेडआईआर का मुकाबला होंडा की पीसीएक्स 150 से होगा। दोनों ही स्कूटर 2016 में लॉन्च होंगे। इसमें 157सीसी का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल्ड इंजन है, जो 13.8 बीएचपी की ताकत देता है। इसकी सीट्स यूरोपियन स्टेप स्टाइल की हैं, तथा एलईडी ब्लिंकर्स और टेल लैम्‍प भी नए डिजाइन के हैं। इस स्कूटर का डिजाइन भी बेहद आधुनिक बनाया गया है।
होंडा लीड 125
पीसीएक्स 150 के साथ ही होंडा 125 सीसी का स्कूटर भी भारतीय बाजार में पेश करेगा। इस स्कूटर में होंडा की एचईटी टेक्नोलॉजी युक्त 125सीसी का इंजन रहेगा। जिससे फ्यूल एफिशिएंसी भी बढ़ेगी। लीड स्कूटर में स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम दिया गया है।

Check Also

केवल 580 रुपये में 1000km सफर कराएगी TATA की Electric Car

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. ईंधन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *