Breaking News
Home / भीलवाड़ा / ऐरवाल समाज के युवाओं ने फिर उठाई मांग

ऐरवाल समाज के युवाओं ने फिर उठाई मांग

eirwal-samaj
आरक्षण सूची में आंशिक संशोधन किया जाए
नामदेव न्यूज डॉट कॉम
अजमेर। भीलवाड़ा में ऐरवाल समाज के युवाओं ने जन सुनवाई में अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष विकास खोलिया और जिला कलक्टर डॉ.टीना कुमार को ज्ञापन देकर आरक्षण सूची में आंशिक संशोधन की मांग की।

bhilwara news

ऐरवाल समाज के युवा जिला अध्यक्ष जीवन ऐरवाल ने कलेक्टर डॉ. टीना कुमार को बताया कि ऐरवाल समाज पिछले 40 वर्षों से राजस्थान अनुसूचित जाति की सूचि में चमार शब्द के साथ चमार की उपजाति ऐरवाल शब्द जुड़वाने के लिए गुहार लगा रहा है।
समाज की मांग पर राजस्थान सरकार ने 15 अप्रेल 1997 को भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय को अनुशंसा भिजवाई थी। 29 जुलाई 2000 से यह प्रस्ताव भारत सरकार के पास अनुमोदनार्थ विचारधीन है। युवा जिला अध्यक्ष ने बताया कि ऐरवाल व चमार पर्यायवाची हैं। इस समाज को पहले से ही आरक्षण मिल रहा है। अनुसूचित जाति आरक्षण सूची में 17 नंबर पर चमार शब्द के साथ ऐरवाल शब्द दर्ज किया जाए। उन्होंने बताया कि राजस्थान के पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में ऐरवाल को अहिरवार के नाम से जाना जाता है। अहिरवार मध्य प्रदेश राज्य की एसटी आरक्षण सूची में चमार शब्द के साथ सूचीबद्ध है और हमारे समाज के लोगों की आपस में रिश्तेदारी भी है। इसे देखते हुए राजस्थान में भी चमार शब्द के साथ ऐरवाल शब्द जोड़ा जाए। उन्होंने जनसुनवाई में खोलिया को भी ज्ञापन देकर समाज की भावना से अवगत कराया।

Check Also

लव मैरिज करने वाली बेटी से आहत पिता ने छपवाया शोक संदेश, मृत्‍यु भोज भी रखा

भीलवाड़ा. बेटी ने प्रेमी के साथ लव मैरिज (Love marriage) कर ली, तो माता-पिता ने अपनी संतान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *