Breaking News
Home / breaking / आज से इलाहाबाद का नाम होगा प्रयागराज

आज से इलाहाबाद का नाम होगा प्रयागराज

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

योगी ने पिछले शनिवार को संतों की बहुप्रतीक्षित मांग पर इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने की घोषणा की थी। इस नाम पर मंगलवार को मंत्रिमंडल ने मुहर लगा दी।

चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज करने संबंधी प्रस्ताव को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है जिसके बाद इलाहाबाद को अब प्रयागराज के नाम से जाना जायेगा। नये नाम से संबंधित औपचारिकताओं को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

गौरतलब है कि हाल ही में इलाहाबाद में हुई कुंभ मार्गदर्शक मंडल की बैठक में भी यह मुद्दा आया था। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने की मांग अरसे से चल रही है। राज्यपाल राम नाईक ने भी इसके नाम बदलने पर सहमति जताई थी। सोमवार को ही सरकार ने यह प्रस्ताव तैयार कर लिया था।

सिंह ने कहा कि इलाहाबाद का नाम बदलकर एेतिहासिक प्रयागराज किए जाने की संतों अौर अन्य लोगों की मांग एक अरसे से लंबित थी। कुंभ मेला से पहले सरकार ने इस मांग को स्वीकार कर लिया है। रेलवे और अन्य विभागों के दस्तावेजों में इलाहाबाद की जगह प्रयागराज लिखा जाएगा।

Check Also

29 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, पंचमी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …