Breaking News
Home / जोधपुर /  मोदी सरकार को चुनौती, 11 महिलाएं भूख हड़ताल पर बैठी

 मोदी सरकार को चुनौती, 11 महिलाएं भूख हड़ताल पर बैठी

 hunger strike

सोने के आभूषणों के निर्माण व बिक्री पर एक्साइज ड्यूटी का विरोध
जोधपुर। मोदी सरकार ने सर्राफा आंदोलन में फूट डालकर कई राज्यों में हड़ताल खत्म करा दी हो लेकिन अब आंदोलनरत कारोबारियों ने महिलाओं को इस मैदान में उतारकर मोदी के सामने नई चुनौती खड़ी कर दी है। केंद्रीय बजट में सोने के आभूषणों के निर्माण व बिक्री पर लगाई गई एक्साइज ड्यूटी के विरोध में मंगलवार को ज्वैलरी व स्वर्णकार व्यवसाय से जुड़ी महिलाओं ने क्रमिक अनशन में हिस्सा लिया। मंगलवार को यहां 11 महिलाएं भूख हड़ताल पर बैठी।
केंद्र सरकार द्वारा आम बजट में ज्वैलरी के निर्माण और बिक्री पर एक्साइज ड्यूटी व टीसीएस लगाने के साथ ही खरीदारों के लिए पेन कार्ड की अनिवार्यता जैसे कानून के खिलाफ स्वर्ण व्यवसायियों का विरोध-प्रदर्शन व क्रमिक अनशन मंगलवार को भी जारी रहा। घोड़ो का चौक क्षेत्र में चल रहे धरने पर आज सुनार समाज की ग्यारह महिलाएं भूख हड़ताल पर बैठी। सुनार समाज की गुणवती, सरस्वती जसमतिया, आनंद कंवर, उर्मिला, जयकौर, किरण, शीला बाड़मेरा, राधिका, शांति कश्यप, तारा और सरस्वती कट्टा भूख हड़ताल पर बैठी।
जोधपुर ज्वैलर्स संघर्ष समिति प्रवक्ता नवीन सोनी ने बताया कि मंगलवार को राजस्थान सर्राफा संघ की जयपुर में बैठक आयोजित की गई, जिसमें 26 मार्च तक हड़ताल जारी रखने का निर्णय किया गया। बैठक में प्रदेश के सभी स्वर्णकार संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक में निर्णय किया कि सरकार से वार्ता के लिए हर शहर से प्रतिनिधियों की एक संघर्ष समिति बनेगी। जो सरकार से वार्ता कर एक्साइज ड्यूटी समाप्त करवाने की मांग करेगी।

Check Also

9 लाख की सोने की चेन लेकर ग्राहक चंपत, ज्वैलर्स के उड़े होश

कुचामनसिटी. शहर के घाटी कुआं बाजार से ज्वैलर की दुकान में ग्राहक बनकर पहुंचे दो युवक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *