Breaking News
Home / अज़ब गज़ब / टीचर अपने कपड़े उतारकर पढ़ाती है बच्चों को

टीचर अपने कपड़े उतारकर पढ़ाती है बच्चों को

m013
नीदरलैंड्स। एक टीचर अनोखे अंदाज में बच्चों को बायोलॉजी पढ़ाती है। उन्होंने अपने कपड़े उतारे और बच्चों को वो दिखाया जो उनके पाठ का हिस्सा था।
कहते हैं शिक्षा जितने रचनात्मक तरीके से दी जाएगी वो उतनी ही ज़्यादा प्रभावशाली और लंबे समय तक शिष्यों के मस्तिष्क पर अंकित रहेगी। इसी बात को ध्यान में रखकर नीदरलैंड्स की यह टीचर अपने बच्चों को बायोलॉजी पढ़ा रही हैं। उन्होंने जो तरीका अपनाया वह शिक्षा जगत में बहुत ही अनोखा है।
जीव विज्ञान के कुछ विषय जैसे ह्यूमन एनॉटमी समझने में बच्चों को परेशानी होती है, लेकिन ग्रोनी हार्ट स्कूल में बायोलॉजी पढ़ाने वाली शिक्षिका डेबी हेरकंस ने इस विषय को बच्चों के लिए बहुत आसान कर दिया। बच्चों को पढ़ाते समय उन्होंने अपने कपड़े उतारे। उन्होंने अपने कपड़ों के अंदर एक स्किन टाइट बॉडी सूट पहना था जिस पर मानव शरीर की आंतरिक संरचना बनी हुई थी। शरीर की आंतरिक संरचना कैसी होती है, उसे जानने का इससे अच्छा तरीका भला और क्या हो सकता है। बच्चे बायोलॉजी की ये क्लास शायद ही कभी भूल पाएं।
हर अच्छे शिक्षक के लिए रचनात्मकता ही गुरुमंत्र होती है, और इसी का पालन करके वो अपने पाठ इतनी सरलता से समझाते हैं कि विद्यार्थी जीवन भर उसे भूल नहीं पाते. इसका फायदा ये भी है कि ऐसे बच्चे जो क्लास में ध्यान नहीं लगा पाते वे भी खेल-खेल में जटिल विषयों को आसानी से समझ लेते हैं।

 

 

Check Also

अंतिम संस्‍कार की चल रही थी तैयारी, अचानक खोल ली आंखें, सब कुछ कैमरे में कैद

नई दिल्‍ली. एक वक्‍त था जब हम केवल किस्‍से कहानियों  में सुना करते थे कि किसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *