Breaking News
Home / breaking / सावधान! कहीं सेहत खराब न कर दे ककड़ी

सावधान! कहीं सेहत खराब न कर दे ककड़ी

kakdi
भोपाल/ग्वालियर। अगर आप इस तपती गर्मी के मौसम में ककड़ी खाने की सोच रहे हैं, तो सावधान हो जाएं। क्योंकि गर्मी के मौसम में आसानी से मिलने वाली ककडी आपकी सेहत बिगाड़ सकती है। जिसका कारण है कि ककड़ी में फार्मेलिन की जमकर मिलावट की जा रही है।

भीषण गर्मी से ककडी को बचाने के लिए ऐसा ककड़ी बेचने वाले कर रहे है। क्योकि जिससे वह जल्दी खराब न हो। ककड़ी ही नहीं फार्मेलिन का उपयोग ब्रेड में भी किया जा रहा है। खाद्य पदार्थ में फार्मेलिन का उपयोग किए जाने की शिकायत अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ताओं ने अपर कलेक्टर शिवराज वर्मा और खाद्य सुरक्षा अधिकारी अरविंद शर्मा से की है।

ककड़ी में फार्मेलिन लगाए जाने की पुष्टि ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ताओं द्वारा खरीदी गई ककडिय़ों को सूंघने के बाद हुआ। ककड़ी से स्याही जैसी गंध आ रही थी। ककड़ी बेचने वाले ने भी इस बात को स्वीकार किया कि वह ककड़ी को खराब होने से बचाने के लिए फार्मेलिन का इस्तेमाल करते हैं। लिहाजा कार्यकर्ताओं ने तत्काल सैंपलिंग कराए जाने की मांग को लेकर एडीएम से शिकायत की।

डिहाईड्रेशन से बचाती है ककड़ी

गर्मी के मौसम में ककड़ी का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त बनी रहती है और डिहाईड्रेशन से बचाव होता है। इसके साथ ही इसे खाने के अन्य फायदे भी होते हैं, लेकिन पैसा कमाने के लालच में ककड़ी बेचने वाले लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

सेहत को नुकसान

स्वास्थ्य की दृष्टि से अगर देखा जाए तो फार्मेलिन दिमाग और किडनी पर असर डालती है। चिकित्सक भी इसे स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर नहीं मानते।

इनका कहना है

बाजार से जब भी ककडी लाए,उसे अच्छी तरह धोकर और कुछ देर बाद खाए। बाजार में जो लोग ककडी में इस तरह का केमीकल मिला रहे है वह गलत है। इससे लोगों की आंखो की रोशनी जा सकती है वही लीवर किडनी भी डेमेज हो सकती है।

डॉ अजय पाल सिंह,  जेएएच ग्वालियर

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *