Breaking News
Home / हेल्थ / स्वाइन फ्लू से बचने के लिए जानिए प्रमुख लक्षण और कारगर उपचार

स्वाइन फ्लू से बचने के लिए जानिए प्रमुख लक्षण और कारगर उपचार

 

 

जब लोग स्वाइन फ्लू के वायरस से संक्रमित होते हैं, तो उनके लक्षण आमतौर पर मौसमी इन्फ्लूएंजा के लोगों के समान ही होते हैं। इसमें बुखार, थकान, और भूख की कमी, खांसी और गले में खराश शामिल हैं। कुछ लोगों को उल्टी और दस्त भी हो सकती है। इन्फ्लूएंजा ए (H1N1) से संक्रमित कुछ लोगों को गंभीर रोग हुई और मर गए। बहरहाल, कई मामलों में इन्फ्लूएंजा ए (H1N1) के लक्षण हल्के रहे हैं और अधिकाँश लोग पूरी तरह ठीक भी हुए हैं।

इस तरह फैलता है

यह नया इन्फ्लूएंजा वायरस मौसमी फ्लू के सामान ही फैलता हैं। छोटी बूंदों के रूपमें, एक संक्रमित व्यक्ति की नाक और मुंह से, जब वो बात करते हैं खांसते या छींकते हैं। लोग संक्रमित हो सकते हैं अगर वो इन बूंदों को साँस में लेते हैं और वो किसी व्यक्ति या ऐसी चीज़ को छूते हैं जो कि वायरस से दूषित है (उदाहरण के लिए एक प्रयोग किया ऊतक या दरवाज़े के हैंडल) और फिर अपनी आँख और नाक को छूते हैं। अगर वे इन बूंदों को साँस लोगों को संक्रमित हो सकता है या फिर उनकी नाक या आंखों को छूने अगर वे किसी को या कुछ है कि वायरस से दूषित है (उदाहरण के लिए एक प्रयोग किया ऊतक या दरवाज़े के हैंडल) को छूने, और।

यह टीका-टेबलेट है उपलब्ध

सीजनल फ्लू शॉट से दो या तीन तरह के इन्फ्लूएंजा वायरस, जिसमें H1N1 वायरस भी शामिल है, के खिलाफ रक्षा में मदद मिलेगी। टीका एक इंजेक्शन या एक नाक स्प्रे के रूप में उपलब्ध है। उसके लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
कुछ एंटीवायरल दवायें, जैसे कि टैमीफ्लू आपके जीपी के पास उपलब्ध हैं। इससे रोग घटती है और जटिलताओं का खतरा कम होता है। इन दवाओं दुष्प्रभाव का कारण है और इसलिए अपने जीपी केवल उन्हें सुझाएगा यदि लाभ जोखिम पल्ला झुकना नहीं, सभी के लिए उपयुक्त हो सकता है।

ये बरतें सावधानियां

• बार-बार साबुन और पानी से अपने हाथ धोयें
• जब खाँसी या छींक आये, तो अपने मुंह और नाक को एक टिश्यू से ढक लें, यदि संभव हो
• इस्तेमाल किये टिश्यू का तुरंत और सावधानी के साथ निपटान करें। उन्हें एक बैग में डाल कर फिर पात्र में फेंकें
• स्वच्छ कठोर सतहों (उदाहरण के लिए दरवाज़े के हैंडल) को नियमित साफ़ रखें
• सुनिश्चित करें कि बच्चे इस सलाह का पालन करें

यह भी ध्यान रखें

नियमित अपने हाथ धोना बीमारियों की एक विस्तृत श्रृंखला, इन्फ्लूएंजा सहित से खुद को बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।

हर बार जब आप कुछ स्पर्श करते हैं, तो कीटाणु आपके हाथों पर आ सकते हैं। मैले हाथों से अपनी आंखों, नाक या मुंह को छूने से आपके शरीर में अपने हाथों से कीटाणुओं का हस्तांतरण हो सकता है। अपने हाथ नियमित धोने से आपको कीटाणुओं को दूर करने और उन्हें आप और अन्य लोगों तक फैलने से रोकने में मदद मिलती है, आप और संक्रमण की एक विस्तृत श्रृंखला से बच सकते हैं।
संक्रमित व्यक्ति द्वारा आसपास रोगाणु फैल सकते हैं जब वे खांसते या छींकते हैं, या अपने मैले हाथों से अथवा इस्तेमाल किये टिश्यू के साथ उन्हें छूते है । सतहों की नियमित रूप से सफाई, आपके घर, आप और अन्य लोगों में इन्फ्लूएंजा वायरस और अन्य कीटाणुओं से होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

यहां नियमित करें सफाई

डिटर्जेंट और पानी के साथ सतहों की सफाई से किसी वस्तु से कीटाणुओं को दूर कर सकते हैं, बशर्ते कि आप सभी सतहों को अच्छी तरह से रगड़ कर साफ़ पानी से धो देते हैं। हालांकि, जहां रगड़ना संभव नहीं है (जैसे कि बड़ी या फिक्स्ड सतह, रसोई वर्कटॉप्स, टॉयलेट फ्लश और दरवाज़े के हैंडल आदि) वहाँ कीटाणुओं को मारने में मदद करने के लिए एक कीटाणुनाशक का उपयोग महत्वपूर्ण है। ऐसी सतहें जहाँ लोग अक्सर अपने हाथों से स्पर्श करते हैं उन्हें साफ और कीटाणुरहित करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है –

• हैंडल्स और स्विच
• नल और टॉयलेट फ्लश के हैंडल
• किचन वर्कटॉप्स
• टेलीफोन रिसीवर्स
• कंप्यूटर की बोर्ड

Check Also

प्याज के छिलके कितने हैं काम के, जानेंगे तो चौंक जाएंगे

  प्याज का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उसके छिलकों को निकालना पड़ता है। …