Breaking News
Home / देश दुनिया / अप्रैल से जून तक का मौसम सामान्य से अधिक गर्म रहेगा

अप्रैल से जून तक का मौसम सामान्य से अधिक गर्म रहेगा

नई दिल्ली। मौसम विभाग की एक भविष्यवाणी को माने तो देश में इस बार अप्रैल से जून तक का मौसम लगभग पूरे देश में सामान्य से अधिक गर्म रहेगा। साथ ही भारत के मध्य और उत्तर पश्चिमी हिस्सों में लू चलने की सम्भावना है। मौसम विभाग ने पहली बार गर्मी और लू के बारे में भविष्यवाणी जारी करते हुए कहा कि इस साल लू की प्रचंडता और अवधि पूरे देश में बढ़ती हुई दिखाई दे रही है जिसके लिए ग्रीन हाउस गैसें काफी हद तक जिम्मेदार हैं। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार अप्रैल से जून तक उत्तर पश्चिम भारत, केरल से लेकर दक्षिण भारत और विदर्भ से लेकर मध्य भारत में औसत तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहने की संभावना है।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अन्य इलाकों में मौसम का औसत तापमान 0.5 से 1 डिग्री अधिक रहेगा। इसके अलावा दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओड़ीशा, तेलंगाना, मराठवाड़ा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक होने और मध्यम से प्रचंड लू की काफी ज्यादा आशंका है।
मौसम विज्ञान विभाग ने पहली बार गर्मियों के बारे में इस तरह का पूर्वानुमान जारी किया है। इस नई पहल के तहत मौसम विभाग एक अप्रैल से हर पांचवें दिन पूरे देश में गर्मी और लू की स्थिति पर चेतावनी भी जारी करेगा। मौसम विभाग की गर्मी संबंधी भविष्याणी की वैधता 15 दिनों की होगी और विभाग के वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *