Breaking News
Home / breaking / अब ट्रेन खुलने के आधे घंटे पहले तक हो सकेगी आरक्षित टिकट की बुकिंग

अब ट्रेन खुलने के आधे घंटे पहले तक हो सकेगी आरक्षित टिकट की बुकिंग

सहरसा। पूर्व-मध्य रेल (ईसीआर) ने आगामी त्योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए ट्रेन के खुलने से आधे पहले आरक्षण का दूसरा चार्ट भी जारी करेगा ताकि उन्हें अंतिम समय में भी आरक्षित टिकट मिल सके।

ईसीआर के समस्तीपुर मंडल के वरीय वाणिजय प्रबंधक सरस्वती चंद्र ने बताया कि रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में बदलाव किया है। अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन खुलने के आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा।

हालांकि रेलवे आरक्षण का पहला चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से चार घंटे पहले जारी करता है। ऐसे में अब भीड़-भाड़ के समय अधिक से अधिक यात्रियों को कन्फर्म सीट मिलने की उम्मीद रहेगी। इस सुविधा को 10 अक्टूबर से लागू करने की तैयारी है।

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए आरक्षण चार्ट बनने की अवधि ट्रेनों के प्रस्थान से दो घंटे पहले कर दी गई थी। चंद्र ने बताया कि इस व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी रेल जोन एवं मंडल ने रेलवे बोर्ड से अनुरोध किया था। इसके बाद इस व्यवस्था को लागू करने पर सहमति बनी है।

उन्होंने बताया कि दूसरा चार्ट जारी करने का उद्देश्य यात्रियों को पहले वाले आरक्षण चार्ट में खाली सीटों पर ऑनलाइन अथवा काउंटर से टिकट बुक कराने की सुविधा देना है। इससे प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों के लिए अंतिम समय तक टिकट कन्फर्म होने अवसर उपलब्ध रहेगा।

Check Also

अवैध मदरसे पर छापा, 21 बच्चों को कराया मुक्त

लखनऊ। दुबग्गा के अवैध मदरसे से बाल आयोग की टीम ने 21 बच्चों को मुक्त …