Breaking News
Home / breaking / अब पाताल का रास्ता ढूंढ रहा चीन! खोद रहा 10 हजार मीटर गहरा गड्ढा

अब पाताल का रास्ता ढूंढ रहा चीन! खोद रहा 10 हजार मीटर गहरा गड्ढा

बीजिंग. चीन अपने अजीबोगरीब मिशन्स की वजह से दुनियाभर में बदनाम है. चीन ऐसे कई कारनामे करता रहता है, जिसकी वजह से दुनिया के बाकी देशों की भवें तन जाती है. दुनिया में फजीहत होने के बाद भी चीन अपने नापाक इरादों से पीछे नहीं हटता. यही वजह है कि वहां होने वाले किसी भी नए प्रोजेक्ट को दुनिया काफी गंभीरता से लेती है. उसके किसी भी प्रोजेक्ट के कारण दुनिया को नुकसान हो सकता है. हाल ही में चीन ने दस हजार मीटर जमीन में छेद करने का प्रोजेक्ट शुरू किया है.
30 मई को चीन के शिनजियांग प्रांत में खुदाई का काम शुरू हुआ. ये चीन में तेल के भंडार का सबसे बड़ा इलाका है. 2021 में चीनी एक्सपर्ट्स से वहां के राष्ट्रपति ने इसके ऊपर डिस्कशन किया था.
अब 2023 में इसे शुरू किया गया है. हालांकि, किसी को इस बात की जानकारी नहीं है कि ये खुदाई क्यों हो रही है? चीन ने भी दुनिया को इसके बारे में नहीं बताया है. ऐसे में अब लोगों को डर है कि कहीं दुनिया में तबाही का ये चीन का कोई नया तरीका तो नहीं? क्या इस गड्ढे से चीन कोई प्रलय तो नहीं ले आएगा?
कुछ ऐसा है प्रोजेक्ट
अपने इस सीक्रेट प्रोजेक्ट में चीन जमीन की गहराई में जाने तक ड्रिल करने वाला है. दस हजार मीटर यानी 32,808 feet तक जमीन को खोदा जाएगा. बताया जा रहा है कि आज तक किसी ने इतनी गहराई में खुदाई नहीं की है. अगर ऐसा होगा तो चीन 145 मिलियन साल पुराने पत्थरों तक पहुंच जाएगा. चीन के इस प्रोजेक्ट के टेक्नीकल एक्सपर्ट Wang Chunsheng ने बताया कि इतनी गहराई की खुदाई एक बोल्ड फैसला है. इससे इंसान को धरती के उस हिस्से का पता चलेगा जो अब तक नजरों से दूर था.
2021 में किया था जिक्र
चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping ने इसका जिक्र 2021 के एक स्पीच में किया था. इसमें उन्होंने बताया था कि चीन गहराई में खुदाई कर कई राज पता करने वाली है. हालांकि, प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य अभी तक चीन ने साफ़ तौर पर नहीं बताया है. बता दें कि चीन ने हाल ही में अपने पहले सिविलियन को स्पेस में भेजा. और अब उसके कुछ ही समय बाद ये खुदइआ का काम शुरू किया गया है. दुनिया के कई देश लगातार चीन की हरकतों पर नजर लगाए हुए हैं. चीन कभी भी कुछ भी कर बैठे तो इसमें हैरानी नहीं होनी चाहिए.

Check Also

एबीवीपी का विद्यार्थी स्नेहमिलन समारोह एसपीयू में आयोजित

न्यूज नजर डॉट कॉम गंगटोक। सिक्किम प्रोफेशनल युनिवर्सिटी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का सिक्किम …