Breaking News
Home / देश दुनिया / आरक्षण पर आरएसएस की नीति साफ, संपन्न लोग ना लें लाभ

आरक्षण पर आरएसएस की नीति साफ, संपन्न लोग ना लें लाभ

rss5
नागौर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भैय्याजी उपाख्य सुरेश जोशी ने कहा कि हरियाणा और गुजरात में आरक्षण की मांग को लेकर हुए हिंसक आंदोलन सबके लिए सोचने का विषय है। सम्पन्न वर्ग द्वारा आरक्षण की मांग करना सही दिशा में सोच नहीं है। सम्पन्नों को अपने अधिकार छोड़कर दुर्बल वर्ग की सहायता करनी चाहिए।
भैय्याजी जोशी रविवार को संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि डॉ. साहब अम्बेडकर ने संविधान में आरक्षण का प्रावधान किया था यह न्योचित था। इससे देश के वंचित वर्ग का बड़ा तबका लाभान्वित हुआ, उनमें शिक्षा का स्तर बढ़ा। क्रीमीलेयर को आरक्षण का लाभ मिलने पर उन्होंने कहा कि इस पर शास्त्र शुद्ध अध्ययन और सामाजिक स्तर पर विचार विमर्श की आवश्यकता है कि किन व्यक्तियों और किन जातियों को अभी तक आरक्षण का लाभ नहीं मिला है और वे पिछड़े हुए हैं। इसका अध्ययन होना चाहिए। संघ की आईएस तुलना करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसा बयान देने वाले की जानकारी का स्तर देखकर पीड़ा होती है।
श्रीश्री रविशंकर के कार्यक्रम में बाधाएं क्यों
श्रीश्री रविशंकर के कार्यक्रम पर उन्होंने कहा कि इसके कई पहलू हो सकते हैं। हो सकता है कि पर्यावरण का लेकर कुछ कमियां रही होंगी। सरकार ने उन्हें सचेत किया और करना भी चाहिए। ऐसे विशाल और गरिमामय कार्यक्रम के लिए कोई मार्ग निकालना चाहिए लेकिन कानून बताकार दंडित करते रहेंगे तो समाज जीवन में परिवर्तन लाने वाली संस्थाएं दुर्बल होंगी। प्रदूषण नियमों का पालना सभी संस्थाओं करने की आवश्यकता है।
जेएनयू मामले पर
उन्होंने कहा कि देशभक्त नागरिकों के लिए यह चिंता का विषय है। देशद्रोहियों के प्रति श्रद्धा प्रकट करने वाली मानसिकता को हम क्या मानें। कानून अपना काम करेगा। भले ही ये लोग कानून के दायरे से बाहर आ जाए, लेकिन परिसर में ऐसे वातावरण का पोषण किसने किया, इस पर प्रबुद्ध वर्ग को सोचना चाहिए। इस विषय पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। सत्ता में चाहे जो भी बैठे सबसे पहले देश हित, सुरक्षा और अखंडता का विचार करना ही सर्वश्रेष्ठ है। इस मामले में जागरूक नागरिकों द्वारा इस घटना पर दी गई प्रतिक्रिया का उन्होंने स्वागत किया।
महिलाओं का मंदिर प्रवेश
भारत में हजारों मंदिरों में महिलाओं के प्रवेश पर कोई रोक नहीं रही है। हमारे यहां महिलाएं वेदाध्यन और पौरोहित्य कार्य कर रही हैं, सन्यासी और प्रवचनकार हैं। कुछ स्थानों पर प्रवेश को लेकर विवाद हुए, वहां के प्रबंधन ने किसी कारण से ऐसा किया होगा। अनुचित परंपरा को विचार विमर्श से दूर किया जाना चाहिए। ऐसे संवेदनशील मुद्दों पर राजनीति से उग्र आंदोलन चलाना अनुचित है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा विश्वविद्यालयों को बजट स्वयं सृजित करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह तकनीकी विषय है। हमारा यह मानना है कि आर्थिक दुर्बलता के कारण कोई शिक्षा से वंचित नहीं रहे, इसके लिए समाज और सरकार को भी आगे आना चाहिए।
उन्होंने कहा कि सरकार के कारण संघ कार्य नहीं बढ़ा है। पिछले एक साल में साढ़े 5500 शाखाएं बढ़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह सतत चलने वाली प्रक्रिया है। समाज के बीच में संघ की स्वीकार्यता बढ़ी है, देशभर में 58000 हजार गांवो तक संघ की पहुंच है। उन्होंने कहा कि करीब ढ़ाई लाख गांवो में संघ की विभिन्न जागरण पत्र-पत्रिकाएं जाती है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष घर से दूर रहकर संघ कार्य करने वाले 14500 कार्यकर्ता रहे।
उन्होंने कहा कि संघ जड़वादी नहीं, काल के अनुसार चलने वाला संगठन है, इसलिए समय समय पर हम परिवर्तन करते आए हैं। संघ की पहचान केवल नेकर ही नहीं बल्कि दूसरे कारणों से भी है,पैन्ट भी आने वाले समय में संघ की पहचान बन जाएगा। पैन्ट का ऐसा डिजायन तैयार किया जाएगा, जिससे श्रम कार्यों में कोई बाधा न आए। वैसे भी आज योग, क्रिकेट, कराटे समेत कई खेलों में ट्राउजर पहने जाते हैं। संघ का कार्य करीब 50 हजार गांवो में है, इसलिए पैन्ट की व्यवस्था में समय लगेगा, लेकिन आने वाले चार छह माह में यह काम पूरा कर लिया जाएगा।

Check Also

8 साल का बच्चा 2 घन्टे के लिए बन गया थानेदार, राजस्थान पुलिस ने पूरी की इच्छा

  जयपुर. थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित 8 साल के हिमांशु सैनी को जयपुर के गांधीनगर थाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *