Breaking News
Home / breaking / इजरायल से हमें मिलेंगे ताकतवर किलर ड्रोन, दुश्मनों की खैर नहीं

इजरायल से हमें मिलेंगे ताकतवर किलर ड्रोन, दुश्मनों की खैर नहीं

 

नई दिल्ली। इजरायल से भारत को दुश्मनों को तबाह करने वाले ताकतवर ड्रोन मिलने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इजरायल दौरा ना सिर्फ आपसी संबंधों के मद्देनजर अहम है, बल्कि इससे भारत को रक्षा के क्षेत्र में भी बड़ी सफलता हाथ लगने वाली है।
पीएम मोदी के दौरे पर इजराइल के 10 हेरॉन टीपी ड्रोन को लेकर अहम डील होने वाली है, जो कि 400 मिलियन डॉलर का करार होगा।

 

इजरायल ने फरवरी 2015 में बंगलुरु के एयरो इंडिया शो में हेरॉन टीपी ड्रोन का प्रदर्शन किया था, जिसके बाद 11 सितंबर 2015 को रक्षा मंत्रालय ने इजराइल से 10 हेरॉन-टीपी लड़ाकू ड्रोन की खरीद को मंजूरी दी थी।

हेरॉन-टीपी लड़ाकू ड्रोन्स पूरी तरह ऑटोमेटिक हैं, जिसे कंट्रोल रूम में बैठकर सिर्फ एक शख्स ऑपरेट कर सकता है तथा हेरॉन-टीपी लड़ाकू ड्रोन हवा से जमीन पर टारगेट तबाह करने वाली मिसाइलों से लैस होंगे।

हेरॉन-टीपी लड़ाकू ड्रोन्स एक टन से ज्यादा भारी विस्फोटक लेकर 45 हजार फीट तक की ऊंचाई तक उड़ान भर सकते हैं। ये ड्रोन अभी अफगानिस्तान और इराक में आतंकी ठिकानों पर अटैक के लिए इस्तेमाल हो रहे हैं।

ये लड़ाकू ड्रोन्स आतंकवाद के खिलाफ भारत की लड़ाई में भारतीय सेना के लिए बहोत ही कारगर साबित होंगे।इसका इस्तेमाल भारतीय सेना बॉर्डर पर घुसपैठ रोकने के लिए तथा आतंकवादी गतिविधिओं के खिलाफ कर सकती है।

इसके इस्तेमाल से एलओसी पर पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में धड़ल्ले से चल रहे आतंकी कैंपों के खिलाफ एक्शन लेना आसान हो जाएगा। हेरॉन-टीपी ड्रोन के जरिए बड़े पैमाने पर खुफिया निगरानी भी की जा सकती है

Check Also

 2 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, नवमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …