Breaking News
Home / breaking / एक लीटर दूध 80 हजार का, बोरे भर नोटों से खरीद रहे सिर्फ एक वक्त का खाना

एक लीटर दूध 80 हजार का, बोरे भर नोटों से खरीद रहे सिर्फ एक वक्त का खाना

नई दिल्‍ली। भारत में पेट्रोल 80-85 रुपए लीटर तक पहुंच गया है। मोदी सरकार को आम जनता की गलियां सुननी पड़ रही है। पेट्रोल महंगा होने के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम बढ़ रहे हैं। दूसरी तरफ दुनिया के सबसे बड़े तेल भंडार वाले देशों में शुमार वेनेजुएला के आर्थिक हालात इसलिए बिगड़ चुके हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें गिर चुकी हैं। अब सच्चाई क्या है, यह मोदी सरकार जानें या फिर बिके हुए अर्थशास्त्री।

देश छोड़कर भाग रहे लोग

पिछले दो साल से वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था गर्त में जा रही है। तेल भंडार का मालिक होने के बावजूद यह देश कंगाल हो चुका है। लोग देश छोड़कर उसकी सीमा से सटे कोलंबिया में भागने को विवश हैं। वेनेजुएला में आए इस संकट की सबसे बड़ी वजह वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट को माना जा रहा है। इसके अलावा सरकार की गलत नीतियां भी कहीं न कहीं इसके लिए जिम्‍मेदार हैं। सरकार की नीतियों की वजह से और वहां फैली भुखमरी के चलते हर रोज वहां की सड़कों नागरिक प्रदर्शन कर रहे हैं।

वहीं कोलंबिया ने इस संकट से निपटने के लिए दुनिया से मानवीय आधार पर मदद मांगी है। इस आर्थिक संकट को लेकर दोनों देश एक दूसरे पर आरोप थोपते भी दिखाई दे रहे हैं। दोनों देशों हमले की भी आशंका जताई है। बहरहाल कोलंबिया का दावा है कि करीब दस लाख लोग वेनेजुएला से उनके यहां पर आ चुके हैं। यहां पर मौजूदा समय में खाने-पीने की चीजों के साथ-साथ दवाओं की भी भारी कमी है। डॉक्‍टर अपने मरीजों को भी दूसरे देशों में जाकर इलाज कराने की सलाह दे रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से भी वेनेजुएला आज एक खतरनाक देशों में शुमार हो रहा है। इसके अलावा अमेरिका ने वेनेजुएला में सेना द्वारा तख्‍तापलट की भी आशंका जताई है।

करेंसी में गिरावट

वहां की करेंसी में आई गिरावट की वजह से एक लीटर दूध 80 हजार से अधिक रुपये में बिक चुका है। एक ब्रेड की कीमत भी हजारों में हो चुकी है। वहीं 3 लाख रुपयों में महज एक किलो मीट ही बिक रहा है। बोरे में भरकर नोट ले जाने पर एक समय का खाना ही खरीद पा रहे हैं।

Check Also

29 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, पंचमी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …