Breaking News
Home / breaking / ‘कुत्ते की मौत’ मरा आईएस नेता बगदादी : डोनाल्ड ट्रंप

‘कुत्ते की मौत’ मरा आईएस नेता बगदादी : डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के प्रमुख नेता अबु बकर अल बगदादी के विशेष अभियान में मारे जाने की रविवार को पुष्टि करते हुए कहा कि वह ‘कुत्ते की मौत’ मारा गया।

ट्रंप ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि अबु बकर अल बगदादी मारा जा चुका है। हाल ही में बगदादी की मौत की खबरें कईं बार मीडिया की सुर्खियां बनी थी लेकिन वह हर बार अपनी उपस्थित दर्ज कराकर सबको चौंका देता था।

इससे पूर्व दिन में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने अंदरूनी सूत्रों के हवाले से खबर दी थी कि अमरीका की ओर से बगदादी के खिलाफ सीरिया के इदलिब प्रांत के पास चलाए गए सैन्य अभियान के दौरान बगदादी, उसकी दो पत्नी तथा एक सुरक्षा गार्ड भी मारे गए।

बीबीसी न्यूज के मुताबिक रविवार को वाइट हाउस में आयोजित प्रेस कॉन्फ़्रेंस में ट्रंप ने बताया कि अमरीकी सेना ने सीरिया में एक ऑपरेशन में बगदादी को मार दिया। उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन से अमरीकी सेना को ‘बहुत सी संवेदनशील जानकारियां और चीज़ें’ मिली हैं। ट्रंप ने इस ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए रूस, तुर्की और सीरिया का शुक्रिया भी अदा किया।

ट्रंप से मिली जानकारी की मुताबिक़ ऑपरेशन में किसी अमरीकी सैनिक की मौत नहीं हुई है लेकिन बगदादी के कई अनुयायी मारे गए हैं और कुछ को पकड़ा भी गया है। उन्होंने कहा कि बगदादी की मौत हो चुकी है। वह इस्लामिक स्टेट का संस्थापक था। अमरीका कई वर्षो से बगदादी को खोज रहा था।

ट्रंप ने कहा कि बगदादी को जिंदा या मुर्दा पकड़ना मेरी सरकार की सबसे पहली राष्ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकता थी। अमरीकी सेना के विशेष बलों ने उत्तर पश्चिम सीरिया में रात में एक बहादुर और ख़तरनाक अभियान किया और शानदार कामयाबी हासिल की।

ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया कि शनिवार को स्पेशल फ़ोर्सेस के रेड (छापेमारी) के बाद बग़दादी ने अपने आत्मघाती जैकेट से ख़ुद को उड़ा लिया। उन्होंने बताया कि बग़दादी के साथ उसके तीन बच्चे भी थे, जो मारे गए। आत्मघाती विस्फोट से बग़दादी का शरीर टुकड़ों में बिखर गया लेकिन डीएनए टेस्ट से उसकी पहचान की पुष्टि हो गई।

ट्रंप ने कहा कि वह एक अपराधी था जिसने दूसरों के डराने की हर कोशिश की लेकिन अपनी ज़िंदगी के आख़िरी लम्हों में वो ख़ुद बेहद डरा और घबराया हुआ था। अमरीकी सेना ने उसका पीछा किया और मौत के मुंह तक पहुंचाया। ट्रंप ने कहा कि बग़दादी की मौत एक घातक सुरंग में गिरने के बाद हुई। बग़दादी ‘कुत्ते की मौत’ मरा।

Check Also

 2 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, नवमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …