Breaking News
Home / breaking / गर्मी में बस से कीजिए लेह की किफायती यात्रा, रूट खुला

गर्मी में बस से कीजिए लेह की किफायती यात्रा, रूट खुला

 

मनाली। मौसम खुलते ही सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग छोटे वाहनों के लिए बहाल हो गया है। अब हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम के किन्नौर डिपो ने लेह तक बस पुनः शुरू करने की तैयारी कर ली है। जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी। देशभर के टूरिस्ट दिल्ली-मनाली-लेह तक इस बस के जरिए एडवेंचरस ट्रिप का बहुत ही कम खर्च में लुत्फ उठा सकेंगे।

मंगलवार को बारालाचा दर्रे में हुई बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग पर बुधवार सुबह के समय वाहनों की आवाजाही अवरुद्ध रही। दर्रे में हुई बर्फबारी को देखते हुए लाहौल-स्पीति प्रशासन ने लेह जाने वाले वाहनों को दारचा में रोका जबकि लेह की ओर से आने वाले वाहनों को भी सरचू में रोका गया। दोपहर के समय मौसम साफ होते ही व हालात सामान्य होने पर लाहौल-स्पीति प्रशासन ने पर्यटकों को लेह जाने की अनुमति दे दी। हालांकि बड़े वाहनों को अनुमति नहीं दी, लेकिन सभी छोटे पर्यटक वाहन लेह रवाना हो गए।

सुबह से ही दारचा में वाहनों की लंबी लाइन लग गई। प्रशासन ने पर्यटकों के लिए मंगलवार शाम को ही दारचा से आगे जाने पर मनाही कर दी थी लेकिन अनुमति मिलने से सभी को राहत मिल गई है।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रा भी सैलानियों के लिए बहाल कर दिया गया है। एनजीटी के आदेशानुसार हर रोज 1200 पर्यटक वाहन ही रोहतांग जा सकेंगे। गुलाबा बैरियर से आगे जाने वाले पर्यटक वाहनों को परमिट लेना अनिवार्य रहेगा। एसडीएम एवं डीटीडीओ डाॅ. सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि आज डीएसपी मनाली के साथ दर्रे का संयुक्त निरीक्षण किया, जिसमें हालात सामान्य पाए गए, लेकिन मौसम को देखते हुए ही पर्यटकों को मढ़ी से आगे भेजा जाएगा। डीसी आशुतोष गर्ग ने कहा कि पर्यटक ऑनलाइन परमिट लेकर रोहतांग जा सकते हैं।

यह भी देखें

दूसरी ओर तांदी-संसारी मार्ग पर कडू नाले के पास भूस्खलन होने से किलाड़ व पांगी के लोगों की दिक्कत बढ़ गई है। मंगलवार सुबह भारी भूस्खलन होने से तांदी-संसारी मार्ग बंद हो गया था। हालांकि मार्ग बहाल नहीं हुआ है लेकिन मनाली से पांगी गए लोग रात को उदयपुर रुकने के बाद जगह-जगह लिफ्ट लेने के बाद बुधवार को अपने घर पहुंच गए। बीआरओ मार्ग बहाली में जुटा हुआ है लेकिन मार्ग अभी तक बहाल नहीं हो पाया है।

दारचा-शिंकुला-पद्दुम मार्ग छोटे वाहनों के लिए खुला
जांस्कर का दारचा-शिंकुला-पद्दुम मार्ग छोटे वाहनों के लिए खुला है। पर्यटक शिंकुला दर्रे से होते हुए जांस्कर घाटी आ-जा रहे हैं। बुधवार को भी दर्जनों वाहन दारचा से शिंकुला रवाना हुए। शिंकुला में भी बर्फ गिरी है लेकिन सड़क छोटे वाहनों के लिए सुचारू है। बारालाचा दर्रे के साथ-साथ अब शिंकुला दर्रा भी सैलानियों की पहली पसंद बना हुआ है।

ग्रांफू-काजा मार्ग में भी छोटे वाहनों की आवाजाही सुचारू है। स्पीति के लाहौल से जुडऩे के बाद काजा सहित लाहौल व मनाली में पर्यटन कारोबार बढ़ेगा। बर्फ देखने मनाली पहुंच रहे पर्यटक कोकसर की वादियों में बर्फ का दीदार कर रहे हैं। लाहौल-स्पीति डीसी नीरज कुमार ने लाहौल-स्पीति आने वाले पर्यटकों से आग्रह किया है कि मौसम को देखकर ही घाटी में सफर करें। लेह मार्ग पर भी वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी।

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …