Breaking News
Home / breaking / गोवा में न्यू ईयर समारोहों पर सुपरमून की छाया, सावधानी बरतने की चेतावनी जारी

गोवा में न्यू ईयर समारोहों पर सुपरमून की छाया, सावधानी बरतने की चेतावनी जारी

पणजी। गोवा में इस बार नववर्ष समारोह मनाने वालों को सावधानी बरतनी पड़ेगी। पर्यटन विभाग ने 2 जनवरी को संभावित सुपरमून गतिविधि के कारण समुद्र में असाधारण ज्वार उठने और समुद्र तटों पर पानी भर जाने की चेतावनी दी है। समुद्र तट के पास स्थित सभी व्यवसायों के लिए जारी सलाह में सतर्कता बरतने को कहा गया है।

गोवा अपने खूबसूरत समुद्र तटों, और नाइटलाइफ पर्यटन के लिए जाना जाता है और हर साल यहां न्यू ईयर मनाने लाखों टूरिस्ट आते हैं। खासकर क्रिसमस से नए साल की अवधि तक यहां जबरदस्त भीड़ उमड़ती है।

इस बार गोवा पर्यटन निदेशक मेनिनो डिसूजा ने सुपरमून की घटना को लेकर चेतावनी जारी की है, जो 31 जनवरी को फिर घटित होगा।

डिसूजा ने बताया कि 2 जनवरी और 31 जनवरी पूर्ण चंद्र के दिन हैं, जब चंद्रमा पृथ्वी के करीब होगा, जिसे सुपरमून के रूप में भी जाना जाता है। इसके कारण ऊंचा ज्वार उठने की संभावना है और तटों पर पानी भर जाने से वहां स्थित कुटिया, वाटर स्पोर्ट और अन्य गतिविधियां प्रभावित हो सकती हैं।

समुद्र तट पर कुटिया संचालकों ने चक्रवाती तूफान ओखी और सुपरमून का कहर बरपने के बाद इस महीने की शुरुआत में समय पर चेतावनी न देने की शिकायत की थी। इस पर डिसूजा ने इस बार पहले चेतावनी जारी की है।

कुटिया मालिकों, वाटर स्पोर्ट्स संचालकों से एहतियात बरतने के लिए कहा है। उन्होंने समुद्र तट के आसपास की अन्य गतिविधियों को लेकर जीवन या संपत्ति के नुकसान से बचने के लिए 1-2 जनवरी और 30 जनवरी को सावधानी बरतने की अपील की है।

Check Also

अवैध मदरसे पर छापा, 21 बच्चों को कराया मुक्त

लखनऊ। दुबग्गा के अवैध मदरसे से बाल आयोग की टीम ने 21 बच्चों को मुक्त …