Breaking News
Home / देश दुनिया / चीन में कई दिनों से नहीं थम रही मूसलाधार बारिश, 98 लोगों की मौत

चीन में कई दिनों से नहीं थम रही मूसलाधार बारिश, 98 लोगों की मौत

china
बीजिंग/नई दिल्ली। चीन के पूर्व में स्थित जियांग्सू प्रांत में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 98 हो गई है जबकि 800 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।
सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, बारिश, ओले और तूफान के कारण यानचेंग शहर में जनजीवन काफी प्रभावित हो गया है और कई मकान ध्वस्त हो गए हैं। इस आपदा में 98 लोगों की मौत हो गई है जबकि आठ सौ से भी अधिक घायल हो गए हैं। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
एजेंसी के मुताबिक, यानचेंग के उपनगर फुनिंग और शेयांग काउंटी के कई इलाकों में भी खराब मौसम बेहद खराब होने की खबर हैं। फुनिंग काउंटी में 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान ने फुनिंग काउंटी के कई बाहरी नगरों में तबाही मचाई। तूफान के कारण कई मकान ध्वस्त हो गए जबकि 51 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। कुछ इलाकों में बिजली ठप्प होने तथा संचार सेवाओं के बाधित होने की भी खबरें हैं। शिन्हुआ के अनुसार, लोगों को उनके ध्वस्त हुए मकानों के मलबे के नीचे दबे लोगों को निकाला जा रहा है। यानचेंग शहर में शीर्ष अधिकारी प्रभावित गांवों में राहत एवं बचाव अभियान चला रहे हैं।
नागरिक मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को बताया था कि चीन के 10 प्रांत स्तर के क्षेत्रों में बीते पांच दिन में तेज बारिश के कारण 42 लोग मारे गए और 25 लापता हैं। क्षेजियांग, जियांग्शी, हुबेई और सिचुआन सहित देश के दक्षिणी हिस्सों से लगातार मूसलाधार बारिश के कारण चार लाख साठ हजार से अधिक लोगों को दूसरी जगह ले जाया गया और लगभग तीन लाख से भी अधिक लोगों को तत्काल राहत की जरूरत है।

Check Also

राजस्थान में बदला मौसम, बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत

  जयपुर. राजस्थान के कई जिलों में मौसम ने फिर रंग बदल लिया. पश्चिमी विक्षोभ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *