Breaking News
Home / breaking / ट्रम्प को हराकर बिडेन नए राष्ट्रपति, भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति

ट्रम्प को हराकर बिडेन नए राष्ट्रपति, भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने जीत दर्ज की है।  वे अमेरिका के 64वें राष्ट्रपति होंगे। इसके साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं। कमला हैरिस अमेरिका की पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं। कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला दक्षिण एशियाई मूल की पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति भी होंगी। यह पहली बार है जब दक्षिण एशियाई मूल की कोई महिला सरकार में इतने बड़े पद पर काम करेंगी।

 डोनाल्ड ट्रंप लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति बनने से चूक गए हैं। 1992 में जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश के बाद डोनाल्ड ट्रंप पहले राष्ट्रपति हैं, जो लगातार दूसरी बार जीत नहीं दर्ज कर पाए।

पेंसिल्वेनिया के 20 चुनावी वोटों ने बिडेन को जीतने के लिए आवश्यक 273 इलेक्टोरल वोटों पर कब्जा कर लिया। ट्रंप को 214 वोट मिले।

77 साल के बिडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति हैं। हालांकि अभी 5 राज्यों में काउंटिंग जारी है। एरिजोना और नेवादा में बिडेन के पास 20,000 से ज्यादा वोट की बढ़त है। जॉर्जिया में वे 7 हजार से ज्यादा वोट से आगे हैं। नॉर्थ कैरोलिना और अलास्का में ट्रंप आगे चल रहे हैं। बिडेन के पास 273 इलेक्टोरल वोट हो चुके हैं। राष्ट्रपति बनने के लिए 270 का आंकड़ा चाहिए।
बिडेन ने किया ट्‍वीट : अमेरिका, मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने मुझे हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है। हमारा आगे का काम मुश्किल होगा, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा। चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या न दिया हो।

Check Also

पेट्रोलियम कम्पनियों ने फिर बढ़ाई पेट्रोल में एथोनॉल की मात्रा

-अब 14 प्रतिशत एथोनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल की बिक्री शुरू – रेट में कोई कटौती नहीं, …