Breaking News
Home / breaking / दिल्ली में दौड़ेंगी मोहल्ला बसें, लोगों को घर-घर तक पहुंचाएगी

दिल्ली में दौड़ेंगी मोहल्ला बसें, लोगों को घर-घर तक पहुंचाएगी

 
 
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार द्वारा परिवहन की सुविधा को आसान बनाने के लिए एक नई योजना की शुरूआत कर दी है. जिसका नाम दिल्ली मोहल्ला बस योजना है. जिसको लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं.
रूट फाइनल करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है, तो वहीं इस योजना के तहत चलाने के लिए छोटी साइज की इलेक्ट्रिक बसें खरीदने की प्रक्रिया भी जल्द पूरी होने वाली है.
दिल्ली मोहल्ला बस योजना के माध्यम से ट्रांसपोर्ट सुविधा को और बेहतर बनाया जाएगा. जिससे राज्य के सभी लोगों को लाभ प्राप्त होगा.
मोहल्ला बस योजना के तहत चलाने के लिए छोटी साइज की इलेक्ट्रिक बसें खरीदने की प्रक्रिया भी जल्द पूरी होने वाली है. दिल्ली सरकार के सूत्रों से पता चला है कि 2080 बसों में से 1040 बसें खरीदने के लिए डीटीसी प्रबंधन इसी हफ्ते बस निर्माता कंपनियों के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करने वाला है.
ये सभी 9 मीटर आकार वाली छोटी साइज की इलेक्ट्रिक बसें होंगी, जो पूरी तरह एयर कंडीशनर और सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन, जीपीएस और कम्युनिकेशन सिस्टम से लैस होंगी. इन 1040 बसों से 728 बसें पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी से और 312 बसें जेबीएम ग्रुप से खरीदी जाएंगी. तीन महीने में इन बसों की डिलिवरी शुरू हो जाएगी .

मोहल्ला बस योजना के तहत जो 2080 बसें आएंगी, उन्हें डीटीसी और क्लस्टर स्कीम के तहत 50-50 की पार्टनरशिप में चलाया जाएगा. डीटीसी के लिए 1040 बसें खरीदने का कॉन्ट्रैक्ट इसी हफ्ते साइन होने वाला है. वहीं, क्लस्टर स्कीम के तहत चलने वाली 1040 बसों का कॉन्ट्रैक्ट ट्रांसपोर्ट विभाग पहले ही कंपनियों के साथ साइन कर चुका है.

 

ट्रांसपोर्ट विभाग को भी 728 बसें पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी से और 312 बसें जेबीएम ग्रुप से मिलेंगी. इन बसों की डिलिवरी अगले महीने से शुरू होने की उम्मीद है.

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …