Breaking News
Home / breaking / पहली बार प्राइवेट टैक्सी से दो लोगों को भेजा अंतरिक्ष में

पहली बार प्राइवेट टैक्सी से दो लोगों को भेजा अंतरिक्ष में

 

नई दिल्ली। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दो अंतरिक्ष यात्रियों को निजी कंपनी स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यान से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर भेज दिया। नौ वर्षों बाद पहली बार अमेरिकी धरती से कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजा गया।

एजेंसी अब अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाहनों की स्वामी नहीं होगी, बल्कि अब केवल स्पेसएक्स द्वारा दी जाने वाली ‘टैक्सी’ सेवाएं ही खरीदेगी। दो अंतरिक्ष यात्री डग हर्ली और बॉब बेन्कन को क्रू ड्रैगन कैप्सूल में बिठाकर स्पेसएक्स के रॉकेट फाल्कन 9 के साथ स्थानीय समयानुसार शाम चार बजकर 22 मिनट पर भेजा गया है।

अंतरिक्ष में जाने के लिए मौसम अनुकूल : नासा प्रमुख

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा कि फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में मौसम अमरीकी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजने के लिए अनुकूल है। स्पेस एजेंसी के प्रमुख ने ट्वीट किया कि मौसम अंतरिक्ष में भेजने के लिए अनुकूल।

पिछले एक दशक में अमरीकी जमीन से नासा की यह पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान थी। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रॉकेट लॉन्च को देखने के लिए अंतरिक्ष केंद्र पहुंचे। यह पहले बुधवार को होने वाला था, लेकिन मौसम प्रतिकूल होने से टेक-ऑफ की स्थिति नहीं बनी।

Check Also

 5 मई रविवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, द्वादशी तिथि, वार रविवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …