Breaking News
Home / breaking / पाकिस्तान में हिंदू बहनों का निकाह कराने और शरीक होने वाले अरेस्ट

पाकिस्तान में हिंदू बहनों का निकाह कराने और शरीक होने वाले अरेस्ट

 

घोटकी। पाकिस्तान के घोटकी में दो हिंदू किशोरी बहनों का जबरन अपहरण और धर्म परिवर्तन कर उन्हें मुसलमान बनाकर निकाह कराने के तूल पकड़ने के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए इसमें सहयोग करने वाले एक व्यक्ति तथा उसमें शरीक होने वाले लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

इस बीच घोटकी के उपायुक्त और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक फारूक लांझर दोनों बहनों के परिवार केे सदस्यों से उनके घर पर जाकर मुलाकात की। लांझर ने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर निकाह कराने वाले तथा उसमें शरीक होने वाले लोगों समेत कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि हम प्राप्त सूचनाओं के आधार पर इस मामले की जांच-पड़ताल कर रहे हैं।

पुलिस के मुताबिक दोनों बहनों के अपहरण का मामला दहार्की थाना में दर्ज किया गया है। इसबीच 22 मार्च को दोनों बहनें अपने निकाह के मौके पर सबों के समक्ष सामनें आयीं और कहा कि उन्होंने अपनी मर्जी से इस्लाम काे कबूल किया है।

पाकिस्तान में दो हिंदू किशोरी बहनों काे जबरन मुसलमान बनाये जाने की घटना ने जब तूल पकड़ लिया तो प्रधानमंत्री इमरान खान को विवश होकर रविवार को सिंध और पंजाब सरकारों को मिलकर इन दोनों किशोरियों को सुरक्षित लाने तथा पूरे प्रकरण की जांच का आदेश देना पड़ा। इस बीच दोनों बहनों ने अपनी सुरक्षा के लिए बहावलपुर की अदालत से भी गुहार लगाई है।

बताया जा रहा है कि दोनों किशोरियों का अपहरण कर उन्हें पहले धर्म परिवर्तन कर मुसलमान बनाया गया और इसके बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों से उनका निकाह करा दिया गया। दोनों सगी बहनों को घोटकी से रहीम यार खान भेजे जाने की घटना की भी इमरान सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं।

इस संबंध में सोशल मीडिया पर गत दो दिनों से वायरल दोनों किशोरियों के पिता और भाई के वीडियो के मुताबिक दोनों बहनों का अपहरण कर लिया गया और जबरन उनका धर्म परिवर्तन कराकर उन्हें मुसलमान बनाया गया। इस बीच एक और वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें दोनों बहनें कह रही हैं कि उन्होंने अपनी मर्जी से इस्लाम को कबूल किया है।

सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने अलग-अलग ट्वीट में कहा कि श्री खान ने सिंध और पंजाब सरकारों को दोनों बहनों को घोटकी से रहीम यार खान भेजे जाने की घटना की जांच के आदेश दिये हैं। प्रधानमंत्री ने दोनों लड़कियों की सुरक्षित बरामदगी तथा पूरे मामले की जांच के भी आदेश दिए हैं।

इस बीच भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हिन्दू लड़कियों को अगवा कर उनका धर्मांतरण और जबरन विवाह करने के मामले में पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त से रिपोर्ट मांगी है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा कि मैंने इस मामले में पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त से रिपोर्ट मांगी है।

इन दोनों लड़कियों की उम्र 14 और 16 वर्ष है। उल्लेखनीय है कि होली की शाम को घोटकी जिले से दोनों लड़कियों का अपहरण कर उनका जबरन धर्म परिवर्तन कराने के बाद उनकी शादी भी करा दी गई। इस घटना से हिंदू समुदाय ने बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन किया और अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

पाकिस्तान सरकार ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए मामले की जांच के लिए मानवाधिकार मंत्रालय को निर्देश दिये है। सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने बताया कि जांच के बाद उपलब्ध जानकारी को साझा किया जाएगा।

पिछले वर्ष चुनावों से पहले इमरान खान ने अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने का वादा किया था। उन्होंने घोषणा की थी कि यदि उनकी सरकार सत्ता में आती है तो मुस्लिमों के साथ हिंदू लड़कियों की जबरन शादी को रोकने के लिए प्रभावी उपाय किए जाएंगे।

पाकिस्तान में ज्यादातर हिंदू परिवार सिंध में रहते हैं और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उमरकोट जिले में हर महीने लगभग 25 जबरन शादियां होती हैं। ‘सिंध चाइल्ड मैरिज रेस्ट्रेंट एक्ट’ के तहत 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की शादी नहीं की जा सकती है।

सामाजिक कार्यकर्ता एवं वकील जिब्रान नासिर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया जिसमें बताया गया कि दो बहनों में एक की उम्र 14 वर्ष और दूसरी की 16 वर्ष की है। वीडियो में एक मौलवी को लड़कियों और दो पुरुषों के बगल में देखा जा सकता है, जिनसे उनकी शादी हुई है। वीडियो में मौलवी कह रहा है कि लड़कियां इस्लाम से प्रेरित थी।

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …