Breaking News
Home / breaking / पेट्रोल पंप पर रिमोट से लगा रहे थे चपत, बड़े पैमाने पर धांधली पकड़ी

पेट्रोल पंप पर रिमोट से लगा रहे थे चपत, बड़े पैमाने पर धांधली पकड़ी

petrol
लखनऊ। पेट्रोल पंपों पर रिमोट और चिप की मदद से ग्राहकों चपत लगाने का पर्दाफाश हुआ है।

यूपी एसटीएफ ने लखनऊ के 8 पेट्रोल पंप पर छापा मारकर चिपें और रिमोट पकड़े हैं।
ऐसी हजारों चिपें यूपी सहित कई राज्यों में बेचे जाने का भी खुलासा हुआ है।

add kamal
पेट्रोल-डीजल चोरी का पता लगाया है। यहां सप्लाई मशीन में चिप लगाकर इस चोरी को अंजाम दिया जा रहा था। चिप ईजाद करने वाले को भी अरेस्ट कर लिया गया है।

यूं होता है खेल

पेट्रोल पंप में 2 से 3 कर्मचारी खड़े होते हैं। एक पेट्रोल डालता था और दूसरा कैश बैग लेकर खड़ा रहता था। बैग में ही रिमोट होता है। मौका मिलते ही वह रिमोट दबाकर माप कम कर देता है। कहीं कहीं तो तीसरा कर्मचारी जेब में रिमोट लेकर खड़ा रहता है।

keva bio energy card-1

चिप की कीमत 3 हजार

चिप की कीमत महज 3 हजार रुपए है। एसटीएफ को मुखबिर से मिली सूचना मिली कि रविंद्र नामक इलेक्ट्रिशियन पम्पों पर चिप फिट करता है। इस चिप और रिमोट के जरिए पेट्रोल-डीजल की चोरी की जाती है। रविंद्र ने ही यह चिप बनाई है पेट्रोल पंप की डिस्पेंसिंग मशीनों में लगाई जाती है। चिप लगने के बाद मशीन 6% तक कम पेट्रोल सप्लाई करती थी।
चिप केे जरिए पहले ही लिमिट तय कर दी जाती है। अगर कोई कस्टमर एक लीटर पेट्रोल लेता था तो उसे हकीकत में 940 मिलीलीटर पेट्रोल ही मिलता था।

 

मशीनें सील

एसटीएफ ने चौक-केजीएमयू के सामने पेट्रोल पंपों पर छापा मारकर कई मशीनें सील कर दीं। छापे की कार्रवाई में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन, सप्लाय डिपार्टमेंट, ऑयल कंपनियों के र‍िप्र‍िजेंटेटिव्स और बांट माप तौल डिपार्टमेंट के अफसर शामिल थे।

Check Also

कार में पेट्रोल भरवाकर बिना रुपए दिए ही भागे बदमाश, नोजल तोड़ा हादसा टला

 CCTV फुटेज आया सामने अजमेर। श्रीनगर के पास एक पेट्रोल पंप पर कार सवार पेट्रोल …