Breaking News
Home / breaking / पोस्टल बैंक बड़े काम का, फ्री एटीएम सुविधा, फ्री लेनदेन

पोस्टल बैंक बड़े काम का, फ्री एटीएम सुविधा, फ्री लेनदेन

add kamal
भोपाल। भारतीय डाक ने पेमेंट बैंक कारोबार शुरू कर दिया है। मध्यप्रदेश के कुछ शहरों के मुख्य पोस्ट आफिसों में यह सुविधा शुरू हो गई है, जबकि कुछ में आने वाले दिनों में शुरू होने वाली है। प्रदेशवासी भी अब अपने समीप के पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 100 रुपये देकर खाता खुलवा सकेंगे।

postman

साथ ही पोस्टल बैंक सेविंग बैंक अकाउंट पर 5.5 फीसदी तक ब्याज भी उपभोक्ता को मिलेगा। यह मौजूदा कई बैंकों से ज्यादा है। बता दें कि एक फरवरी को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखाओं की शुरूआत की है।

13-42-53-zhezrooHAc0AAAAASUVORK5CYII=

डाकघर के नेटवर्क से हर घर के दरवाजे तक बैंकिंग सुविधा पहुंचेंगी। शहरों के बाद छोटे कस्बों में भी पोस्टल खाते खोले जाएंगे। डाकिया हर घर को जोड़ता है। वे हर घर तक बैंकिंग गतिविधियों को पहुंचा सकते हैं।

बैंकिंग आप के घर के दरवाजे तक पहुंच सकती हैं। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने नई सेवा शुरू की है। डाकघर का नेटवर्क इसे हकीकत में बदल सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेमेंट बैंक की घोषणा 2015 में की थी। इसका असर अब देखा जा रहा है।

keva bio energy card-1

खास बात यह है कि पोस्टल बैंक एक नई तरह की भी सर्विस शुरू करेगा। जिसमें आपको घर बैठे बैंक अकाउंट में पैसा जमा करने और निकालने और पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए आपको 15 से लेकर 35 रुपये खर्च करने होंगे।

बैंक फिलहाल तीन तरह के अकाउंट खोल रहा है। जो सफल, सुगम और सरल कैटेगरी में है। इन तीनों अकाउंट को खोलने के लिए आपको केवल 100 रुपये खर्च करने होंगे। साथ ही, इन बैंक अकाउंट की खास बात यह है कि मिनिमम बैलेंस रखने की लिमिट नहीं है।

आप 100 रुपये में अकाउंट खोलने के बाद जीरो बैलेंस में भी अकाउंट को ऑपरेट कर सकेंगे। इसके लिए कोई पेनल्टी नहीं देनी पाएगा। वहीं ग्राहकों को एटीएम लेने के लिए अपने किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा।

इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा। अभी ज्यादातर बैंक 25 रुपये से लेकर 50 रुपये तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं। इसी तरह क्वार्टरली बैलेंस मेंटेन करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना पाएगा। पोस्टल बैंक के एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन किया जा सकेगा।

Check Also

अवैध मदरसे पर छापा, 21 बच्चों को कराया मुक्त

लखनऊ। दुबग्गा के अवैध मदरसे से बाल आयोग की टीम ने 21 बच्चों को मुक्त …