Breaking News
Home / breaking / प्राइवेट अस्पताल का कारनामा, जिंदा नवजात को मृत बताकर पैकेट में बांधा

प्राइवेट अस्पताल का कारनामा, जिंदा नवजात को मृत बताकर पैकेट में बांधा

सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली। यहां मैक्स हेल्थ केयर अस्पताल में डॉक्टरों की लापरवाही का बड़ा मामला उजागर हुआ है। एक महिला के जुड़वा बच्चों को मृत बताकर पैकेट में बांधकर परिजन को सौंप दिया। बाद में इनमें एक बच्चे को जिंदा पाकर परिजन ने अग्रवाल अस्पताल में भर्ती कराया है।

शालीमार बाग स्थित मैक्स हॉस्पिटल में एक महिला ने समय से पहले दो जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। इनमें एक लड़का व एक लड़की है। उन्हें कथित तौर पर मृत घोषित कर दिया और पॉलिथीन बैग में उन्हें उनके अभिभावकों को सौंप दिया। परिजनों के मुताबिक जब शिशुओं को घर ले जा रहे थे, तब उनके नाना को एक पैकेट में हलचल महसूस हुई। उस दौरान पता लगा कि उनमें से एक जीवित है। उसे अग्रवाल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। परिवार ने पुलिस को शिकायत दी है।

यह है प्रकरण

आशीष नामक एक व्यक्ति की पत्नी वर्षा को समय से पूर्व प्रसव की संभावना को देखते हुए पश्चिम विहार के एक नर्सिंग होम से मैक्स अस्पताल रेफर किया गया। पुलिस के अनुसार, महिला को 28 नवंबर को वहां भर्ती कराया गया। डाक्टरों ने परिवार को बताया कि उसकी हालत गंभीर है और जुड़वां शिशुओं के बचने के आसार कम हैं, क्योंकि महिला 6 महीने की गर्भवती थी।

 

बाद में, परिवार को सूचित किया गया कि दोनों शिशु मृत हैं। परिवार को दोनों शिशु एक पॉलिथीन बैग में सौंप दिए गए। रास्ते में शिशुओं के नाना ने कहा कि उन्होंने पैकेट में हलचल देखी। जब पैकेट फाड़ा गया तो देखा कि एक शिशु सांस ले रहा है। उसे तुरंत ही पीतमपुरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

यह दी सफाई

मैक्स अस्पताल ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘यह हमारे संज्ञान में लाया गया है कि समय से पूर्व पैदा एक नवजात शिशु (22 सप्ताह) को मैक्स अस्पताल शालीमार बाग द्वारा अभिभावकों को सौंप दिया गया। शिशु एक नर्सिंग होम में जीवन रक्षक प्रणाली पर है। इसमें कहा गया है कि शिशु का जन्म 30 नवंबर को हुआ था। दूसरा शिशु मृत था। हम इस दुर्लभ घटना से चकित और चिंतित हैं।’ बयान में कहा गया है कि एक विस्तृत जांच शुरू की गई है और जांच निलंबित रहने तक संबंधित डॉक्टर को तुरंत अवकाश पर जाने को कहा गया है। वे अभिभावकों के साथ लगातार संपर्क में हैं और सभी जरूरी मदद मुहैया करा रहे हैं।

Check Also

अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में दो सुरक्षा प्रहरी सहित 11 अरेस्ट

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। राजस्थान में अजमेर स्थित राज्य की एक मात्र उच्च सुरक्षा कारागृह (हाई …