Breaking News
Home / देश दुनिया / प्रेमजी लगातार तीसरे वर्ष सबसे बड़े ‘दानी’

प्रेमजी लगातार तीसरे वर्ष सबसे बड़े ‘दानी’

azim premji
दान किए 27,514 करोड़

नई दिल्ली। शिक्षा के लिए 27,514 करोड़ रुपए दान करने वाले अजीम प्रेमजी लगातार तीसरे वर्ष ‘सबसे अधिक दान देने वाले भारतीय’ बने हुए हैं, जबकि दूसरे पायदान पर नंदन निलेकणि और तीसरे पर नारायण मूर्ति हैं।

ह्यूरन इंडिया की परोपकारियों की सूची फिलैनथ्रॉपी लिस्ट के मुताबिक, 70 वर्षीय अजीम हाशिम प्रेमजी को सबसे अधिक दरियादिल भारतीय नामित किया गया क्योंकि उन्होंने शिक्षा के लिए 27,514 करोड़ रुपए दान दिया। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन भारत में शिक्षा के सशक्तिकरण के लिए काम कर रहा है। फाउंडेशन आठ राज्यों में काम करता है और उसके पास 3,50,000 से अधिक स्कूल हैं।

नंदन, रोहिणी निलेकणि और उनका परिवार 2,404 करोड़ रुपए के दान के साथ दूसरे पायदान पर है। निलेकणि परिवार ने शहरी संचालन, लोक नीति और शिक्षा के लिए यह दान दिया है। वहीं नारायण मूर्ति और उनके परिवार ने उद्यमशीलता को प्रोत्साहन देने, सामाजिक विकास व शिक्षा के लिए 1,322 करोड़ रुपए दान दिए हैं।

इस बीच, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी ह्यूरन इंडिया फिलैनथ्रॉपी लिस्ट में छठे पायदान पर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सबसे अमीर व्यक्ति अंबानी ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 345 करोड़ रुपए दान दिया।

शीर्ष 10 दानियों में 1,238 करोड़ रुपए दान के साथ के. दिनेश चौथे पायदान पर, 535 करोड़ रुपए दान के साथ शिव नडार पांचवे पायदान पर, 326 करोड़ रुपए दान के साथ सनी वर्के एंड फैमिली सातवें पायदान पर, 158 करोड़ रुपए दान के साथ रॉनी स्क्रूवाला आठवें पायदान पर, 138 करोड़ रुपए दान के साथ राहुल बजाज एंड फैमिली नौवें पायदान पर और 96 करोड़ रुपए दान के साथ पलोंजी मिस्त्री दसवें पायदान पर हैं।

Check Also

दोस्त की गर्लफ्रेंड से बनाए अवैध सम्बन्ध, अधजली लाश ने खुद उगले राज

कोंडागांव। जिले में एक दोस्त ने अपने ही दोस्त की हत्या कर दी। बताया जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *