Breaking News
Home / breaking / बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू, अब तक 8 लाख से अधिक का रजिस्ट्रेशन

बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू, अब तक 8 लाख से अधिक का रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली। देशभर में आज से बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन (Children Vaccination) शुरू हो गया है। देश में 15-18 आयुवर्ग के 8 करोड़ बच्चे हैं, जबकि करीब साढ़े 6 करोड़ स्कूली बच्चे हैं. CoWIN App पर अबतक 15 से 18 साल के 8 लाख बच्चों का रजिस्ट्रेशन हुआ है।

यानी अभी रजिस्ट्रेशन करीब 1 फीसदी बच्चों का ही हुआ है। 9वीं और 10वीं में 3.85 करोड़ बच्चे हैं। 11वीं और 12वीं में 2.6 करोड़ बच्चे हैं।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार, 15-18 आयु वर्ग के लोगों को केवल कोवैक्सीन ही दी जाएगी। कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जानी है। देश की वयस्क आबादी को कोवैक्सीन के अलावा कोविशील्ड और स्पुतनिक V टीके दिए जा रहे हैं। बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए स्कूलों के साथ अन्य जगह सेंटर बनाए गए हैं। ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है।

स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर के लिए खास प्रोटोकॉल तैयार किए गए हैं। साथ ही ऑब्जर्वेशन रूम भी बनाया गया है। जीवन रक्षक दवाई भी मुहैया कराई जाएगी।

देश के हर राज्य में वैक्सीनेशन का ये नया मैराथन शुरू हो चुका है और राज्यों ने पूरे हौसले के साथ बड़े बड़े लक्ष्य रखे हैं। स्कूलों में साल 2005 से 2007 के बीच जन्मे बच्चों को टीके लगाए जा रहे हैं। उनसे भरपेट भोजन कर स्कूल आने और आईडी कार्ड या आधार कार्ड लाने को कहा गया है।

Co-WIN ऐप पर कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन


15-18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन स्लॉट (Vaccination Slot) बुक करने के लिए Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। बच्चों के रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 1 जनवरी से हो चुकी है. रजिस्ट्रेशन के लिए पेरेंट्स या बच्चे पहले कोविन ऐप पर मोबाइल नंबर के जरिए लॉगिन करें। यहां अब एक रजिस्ट्रेशन पेज दिखाई देगा, जहां बच्चे का फोटो, आईडी टाइप और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा. इसके बाद आप स्लॉट बुक कर पाएंगे। अगर बच्चे का आधार कार्ड नहीं है तो कोविन पर रजिस्ट्रेशन के लिए स्कूल के 10वीं का आईडी कार्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Check Also

मुस्लिम युवक ने जैन बनकर मैनेजर युवती को फंसाया, कई बार बनाए शारीरिक संबंध

  इंदौर। एक मुस्लिम युवक ने मैनेजर पद पर काम कर रही युवती को लव …