Breaking News
Home / breaking / बीजेपी के नए हेडक्वार्टर का मोदी ने किया उदघाटन, 2 एकड़ में बना है आलीशान दफ्तर

बीजेपी के नए हेडक्वार्टर का मोदी ने किया उदघाटन, 2 एकड़ में बना है आलीशान दफ्तर

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी के हेडक्वार्टर का पता अब 11 अशोक रोड से बदलकर 6ए दीनदयाल उपाध्याय मार्ग हो गया है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उदघाटन किया।

लगभग 2 एकड़ में 8000 स्क्वायर मीटर के प्लाट पर दो बिल्डिंगें बनी हैं। पहली बिल्डिंग तीन मंजिला और दूसरी सात मंजिला है। इसमें 70 कमरे हैं।

तीन मंजिला भवन में पार्टी अध्यक्ष का कमरा, नेता लोकसभा और राज्यसभा का कमरा है। सभी महासचिवों के कमरे भी इसी तीन मंजिला विंग में हैं। इसके अलावा दो सभागार भी बनाए गए हैं. दोनों सभागारों में एक बैठक क्षमता 450 और दूसरे सभागार की बैथक क्षमता 150 लोगों की है। नए मुख्यालय में आठ कॉन्फ्रेंस हाल हैं जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा से लैस हैं। नए मुख्यालय को हाई टेक सुविधायों से लैस बनाया है। पूरा कैम्पस वाई फाई युक्त है। इस कैम्पस में एक डिजिटल लाइब्रेरी भी है, जिसमें बीजेपी पदाधिकारी पढाई कर सकेंगे. मुख्यालय में सभी प्रदेश कार्यालयों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ा होगा और किसी भी वक्त किसी भी प्रदेश कार्यालय से सीधे बात की जा सकेगी।

बिल्डिंग का सिक्योरिटी सिस्टम भी हाईटेक है। इसमें उन्हीं वाहनों को प्रवेश मिलेगा, जिन पर RF टैग लगा होगा। मुख्यालय के गेट ऑटोमैटिक रूप से खुलने-बंद होने वाले हैं।

मालूम हो कि मोदी और शाह ने पिछले साल अगस्त में नये मुख्यालय की आधारशिला रखी थी और मुम्बई की एक प्रमुख आर्किटैक्ट कंपनी ने उसका डिजायन तैयार किया है। उच्चतम न्यायालय द्वारा विभिन्न दलों को अपना कार्यालय लुटियन जोन से अन्यत्र ले जाने के निर्देश के बाद भाजपा ऐसा कदम उठाने वाली पहली बड़ी राष्ट्रीय पार्टी बन गई है।

Check Also

 2 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, नवमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …