Breaking News
Home / breaking / ब्रेकिंग न्यूज : साक्षी ने भारत को दिया रक्षाबंधन का तोहफा

ब्रेकिंग न्यूज : साक्षी ने भारत को दिया रक्षाबंधन का तोहफा

namdev news
रियो ओलम्पिक में पहला मेडल दिलाया

sakshi malik
रियो डी जनेरियो। महिला पहलवान साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक में भारत को पहला पदक दिला दिया है। फ्रीस्टाइल कुश्ती के 58 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की साक्षी मलिक ने किर्गिस्तान की एसुलू तिनिवेकोवा को 8-5 से हरा कर कांस्य पदक पर कब्जा किया। रियो कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को हरियाणा सरकार देगी सरकारी नौकरी और 2.5 करोड़ रु. इनाम ।

add kamal
गौरतलब है कि क्वॉर्टरफाइनल में साक्षी को हराने वाली रूस की पहलवान कोबलोवा झोलोबोवा वालेरिया के फाइनल में प्रवेश करने के कारण साक्षी को कांस्य पदक के लिए रेपेचेज मुकाबले में हिस्सा लेने के मौका मिला था। कांस्य पदक के लिए साक्षी को दो मुकाबलों में जीत दर्ज करनी थी। साक्षी ने दोनों ही मुकाबलें में जीत दर्ज कर भारत की झोली में पहला पदक डाल दिया। गौरतलब है कि बीजिंग ओलंपिक में इसी तरह रेपेचेज राउंड में जीत हासिल कर सुशील कुमार ने कांस्य पदक जीता था।
रेपेचेज राउंड में साक्षी का पहला मुकाबला मंगोलिया की ओरखोन पुरेवदोर्ज से हुआ। मुकाबले के पहले हाफ में साक्षी ने शुरुआत से ही 2 अंको की बढ़त ले ली। हालांकि कुछ ही देर में ओरखोन ने शानदार वापसी करते हुए मुकाबले को 2-2 की बराबरी पर ला दिया। लेकिन दूसरे हाफ में साक्षी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ओरखोन को 12-3 से हराकर मुकाबला अपने नाम कर लिया।
दूसरे मुकाबले में साक्षी मलिक का सामना किर्गिस्तान की पहलवान एसुलू तिनिवेकोवा से हुआ। एसुलू ने शुरुआत से ही साक्षी पर दवाब बनाते हुए पहले राउंड की समाप्ति तक 5 पॉइंट की बढ़त ले ली। लेकिन दूसरे राउंड में शानदार वापसी करते हुए साक्षी ने इस अंतर को 4-5 तक पहुंचाया। उसके बाद साक्षी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और मुकाबले को 8-5 से अपने नाम कर लिया। इसी के साथ भारत को पहला पदक भी मिल गया। रियो में साक्षी मलिक ने पदक जीतकर इतिहास रच दिया। साक्षी ओलंपिक में कुश्ती में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं। यह ओलंपिक खेलों में भारत का महिला कुश्ती में पहला तथा कुल मिलाकर पांचवां पदक है।

Check Also

कार में पेट्रोल भरवाकर बिना रुपए दिए ही भागे बदमाश, नोजल तोड़ा हादसा टला

 CCTV फुटेज आया सामने अजमेर। श्रीनगर के पास एक पेट्रोल पंप पर कार सवार पेट्रोल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *