Breaking News
Home / breaking / भीषण गर्मी से राहत, मनाली में दोगुने उमड़े पर्यटक, 70 से 80 फीसदी कमरे पैक

भीषण गर्मी से राहत, मनाली में दोगुने उमड़े पर्यटक, 70 से 80 फीसदी कमरे पैक

मनाली। पर्यटन नगरी मनाली का पर्यटन सीजन बूम पर आ गया है। पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते पर्यटकों की संख्या में दोगुना बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। अधिकतर होटलों में 70 से 80 प्रतिशत कमरे पैक चल रहे हैं। छोटे होटलों में भी अच्छा कारोबार चल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी पर्यटकों की अच्छी संख्या देखने को मिल रही है। इससे पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं। आने वाले दिनों में मनाली में पर्यटकों की संख्या में और बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।
मनाली में वैसे तो पूरे साल पर्यटकों की आवाजाही रहती है, लेकिन मई-जून में सैलानी काफी बढ़ जाते हैं। 15 मई के बाद सीजन यौवन पर आ गया। वर्तमान में मनाली में प्रतिदिन करीब 2400 पर्यटक वाहन पहुंच रहे हैं। सौ से अधिक लग्जरी बसों में भी पर्यटक मनाली का रुख कर रहे हैं। ग्रीन टैक्स बैरियर से जुटाए आंकड़ों के अनुसार पिछले हफ्ते तक मनाली में आने वाले पर्यटक वाहनों का आंकड़ा करीब 1200 के आसपास चल रहा था। इस हफ्ते आंकड़ा 2300 से 2400 तक पहुंच गया है।
दिन भर पर्यटक मनाली के पर्यटन स्थलों में सैर सपाटे के लिए निकल रहे हैं। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के होटलों में भी अच्छा कारोबार चल रहा है। निगम के होटलों में 80 प्रतिशत कमरे पैक हैं। शाम होते ही मनाली का मालरोड पर्यटकों से गुलजार हो रहा है।

पर्यटन कारोबारियों की मानें तो पर्यटन कारोबार अच्छा चल रहा है। आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या में और बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। होटलियर एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रोशन ठाकुर का कहना है कि मनाली का सीजन बूम पर आ गया है।

आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या में और बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। इन दिनों अधिकतर होटलों के 70 से 80 प्रतिशत कमरे पैक चल रहे हैं। हिमाचल पर्यटन विकास निगम के उप महाप्रबंधक बीएस औक्टा का कहना है कि पर्यटन सीजन यौवन पर है। जिला पर्यटन अधिकारी सुनैना शर्मा ने बताया कि पर्यटकों की सुविधा के लिए तमाम प्रबंध किए गए हैं। मई में ही अब तक करीब 28 हजार पर्यटक वाहन मनाली पहुंचे हैं।

लेकिन पार्वती घाटी से पर्यटकों ने मुंह मोड़ा

विश्वभर में पहचान रखने वाली पार्वती घाटी से अब पर्यटक मुंह मोड़ने लगे हैं। मई के तीसरे हफ्ते में यहां पर पर्यटक आधे से भी कम रह गए हैं। पहले हफ्ते में पार्वती घाटी में 2420 पर्यटक वाहन, दूसरे में 1920 पर्यटक वाहन आए। जबकि तीसरे हफ्ते में सिर्फ 724 वाहनों में पर्यटक मणिकर्ण-कसोल पहुंचे। पिछले हफ्ते मनाली में 24,599 पर्यटक वाहनों ने अटल टनल रोहतांग में प्रवेश किया।

समर सीजन के चलते इन दिनों कुल्लू-मनाली की वादियां सैलानियों से गुलजार हैं। राफ्टिंग प्वाइंट्स पर दिनभर सैलानियों की चहल-पहल देखी जा सकती है। पार्वती घाटी में पर्यटकों के साथ हो रहे हादसों का असर कारोबार पर दिखने लगा है। पीक समर सीजन के दौरान भी पार्वती घाटी में पर्यटकों की संख्या का घटना चिंता का विषय है।

Check Also

27 अप्रैल शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह 08.18 …