Breaking News
Home / breaking / महंगी रसोई गैस : धड़ाधड़ बिकने लगे इंडक्शन चूल्हे, खाना पकाना सस्ता

महंगी रसोई गैस : धड़ाधड़ बिकने लगे इंडक्शन चूल्हे, खाना पकाना सस्ता

नई दिल्ली। इस महीने की पहली तारीख को फिर से रसोई गैस के सिलेंडर (LPG Cylinder) महंगे हो गए हैं। सरकारी तेल कंपनियों (Oil PSUs) ने घरों में उपयोग होने वाले 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर (14.2 KG Gas Cylinder) की कीमत में 25 रुपये का और इजाफा कर दिया है। इसी के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में इस गैस सिलेंडर की कीमत 884.50 रुपये हो गई है। दिल्ली के तो अधिकतर इलाकों में पहले से ही पीएनजी (PNG) के कनेक्शन हैं, इसलिए दिल्ली वालों को इससे ज्यादा परेशानी नहीं है। लेकिन, देश के अन्य इलाकों में रसोई का बजट गड़बड़ा गया है। यही वजह है कि लोग अब गैस के बजाए बिजली (Electricity) से खाना बनाने लगे हैं।

एक अनुमान है कि यदि किसी का पांच लोगों का परिवार है और वह सामान्य खाना खाता है तो उसका गैस (LPG) ज्यादा खर्च नहीं होता। ऐसे परिवारों में 14.2 किलो वाला गैस सिलेंडर करीब 25 दिनों तक चलता है। मतलब यह है कि औसतन आधा किलो गैस हर रोज यूज होता है। वर्तमान कीमत पर प्रति किलो गैस की कीमत 63 रुपये है। मतलब एक दिन में 32 रुपये का गैस खर्च होता है।

यदि आप बिजली से चलने वाले इंडक्शन चूल्हे से खाना बनाते हैं तो यह काफी सस्ता पड़ता है। इसमें यदि पांच लोगों के परिवार के दोनों वक्त का खाना बनाया जाए तो एक दिन में तीन से चार यूनिट बिजली खर्च होता है। अपने यहां सभी राज्यों में डोमेस्टिक कनेक्शन पर प्रति यूनिट बिजली का चार्ज औसतन चार रुपये प्रति यूनिट है। यदि दोनों वक्त के खाना बनाने में यदि चार यूनिट भी बिजली खर्च होता है तो आप 16 रुपये में दोनों वक्त का खाना बना सकते हैं। मतलब कि गैस के मुकाबले आधे खर्च में आपका खाना तैयार हो गया।

यह भी देखें

https://youtube.com/shorts/UPy_5KcYszU?feature=share

वैसे बिजली से चलने वाला इंडक्शन चूल्हा काफी पहले से बाजार में आ गया है। लेकिन जब से रसोई गैस महंगा होने लगा है, तबसे लोगों को यह काफी रास आने लगा है। अब तो यह चूल्हा ग्रामीण इलाकों में भी खूब बिकने लगा है, क्योंकि अब ग्रामीण इलाकों में भी पर्याप्त बिजली रहने लगी है। इंडक्शन चूल्हा खरीदने में डेढ़ से तीन हजार रुपये तक का खर्च आता है। इसलिए इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है।

इंडक्शन चूल्हे (Induction Stove) से खाना बनाना (Cooking) सस्ता पड़ता है, इसका खुलासा होने के बाद अब इस तरह के चूल्हे की बिक्री बढ़ने लगी है। इस क्षेत्र से जुड़े कारोबारी बताते हैं कि पिछले साल दिवाली पर इंडक्शन चूल्हे की खूब बिक्री हुई थी। इस साल भी त्योहारी मौसम में इसकी बिक्री बढ़ने की संभावना है। इसलिए कंपनियां इसका अच्छा खासा स्टॉक बना कर जमा कर रही हैं।

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …