Breaking News
Home / breaking / मोदी ने 12250 फीट की ऊंचाई पर गुफा में लगाया ध्यान

मोदी ने 12250 फीट की ऊंचाई पर गुफा में लगाया ध्यान

केदार धाम। लोकसभा चुनाव में मतदान के अंतिम चरण से ठीक एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान आदिदेव शिव शरण में केदारनाथ पहुंचे। वह रात यही शिव की भक्ति में बिताएंगे और रविवार को भगवान विष्णु के धाम बद्रीनाथ जाएंगे।

मोदी अपने दो दिवसीय उत्तराखंड प्रवास पर देहरादून के जौलीग्रांट हवाई अड्डे पहुंचे। जहां उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उनकी अगवानी की। मोदी ने स्लेटी रंग के पहाड़ी परिधान और पहाड़ी टोपी पहनी और कमर में केसरिया गमछा बांधा।

 

वहां से मोदी हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचे। तीर्थ पुरोहितों ने उनका स्वागत किया। पैदल रास्ते के दोनों ओर मौजूद श्रद्धालुओं और स्थानीय जनता का उन्होंने हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

मोदी ने भगवान शिव की पूजा अर्चना और रूद्राभिषेक किया। इसके बाद मोदी ने मंदिर की परिक्रमा की और हाथ हिलाकर श्रद्धालुओं का अभिवादन किया।

 

मोदी ने यहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा की। इसके बाद में प्रधानमंत्री केदारनाथ गुफा में ध्यान कर रहे हैं। मंदिर परिसर से डेढ़ किमी दूर बनी ध्यान गुफा की ऊंचाई करीब 12,250 फीट है।

 

 

 

 

 

19 मई को आखिरी चरण की वोटिंग होनी है। इस चरण में पीएम मोदी की संसदीय सीट वाराणसी भी शामिल है, जहां से पिछले बार उन्होंने बड़े अंतर से चुनाव जीता था। इसके अलावा 23 मई को आने वाले नतीजों से पहले पीएम का यह दौरा काफी अहम है, क्योंकि कहा यह जा रहा है कि प्रधानमंत्री चुनावी रण में ताकत झोंकने के बाद अब भगवान से अपनी पार्टी की जीत का आशीर्वाद भी मांगा है।

 

अगाध आस्था

  प्रधानमंत्री का पिछले दो साल में केदारनाथ का यह चौथा दौरा है। साल 2017 में कपाट खुलने के मौके पर पीएम मोदी ने प्रथम भक्त के तौर पर बाबा केदार के दर्शन कर रुद्राभिषेक किया था। उसके बाद से अब वह चौथी बार केदारनाथ आए हैं। 2013 में केदारनाथ में आई आपदा के बाद यहां का पुनर्निर्माण कराना उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है और वह लगातार यहां चल रहे कार्यों की जानकारी लेते रहे हैं।

 

 

मोदी ने ही केदारनाथ गुफा के पुनर्निर्माण के निर्देश दिए थे। पिछले साल बनकर तैयार गुफा का संचालन इस साल से शुरू हो गया। इस साल महाराष्ट्र के जय शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुफा में रुकने वाले दूसरे भक्त हैं।

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …