Breaking News
Home / breaking / राहुल का मास्टर स्ट्रोक : गरीबों को सालाना 72000 नकद देंगे

राहुल का मास्टर स्ट्रोक : गरीबों को सालाना 72000 नकद देंगे

 

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से पहले सोमवार को मास्टर स्ट्रोक खेला है। उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बनने पर देश के हर गरीब परिवार को हर साल 72 हजार रुपए दिए जाएंगे। गांधी ने इसे गरीबी पर ‘आखिरी प्रहार’ करार देते हुए कहा कि इससे देश के पांच करोड़ परिवारों यानी 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला जा सकेगा।

पार्टी की कार्य समिति की बैठक के बाद गांधी ने संवाददाताओं से कहा कि पिछले पांच वर्षों में देश की जनता को बहुत मुश्किलें सहनी पड़ी हैं। हमने निर्णय लिया और हम हिंदुस्तान के लोगों को ‘न्याय’ देने जा रहे हैं। यह न्याय न्यूनतम आय गारंटी है। ऐसी योजना दुनिया में कहीं नहीं है। अगर मोदी सरकार अम्बानी जैसे धनवानों को पैसे दे सकती है तो हमारी सरकार गरीबों को देगी।

 

राहुल ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर देश में हर गरीब परिवार की न्यूनतम आय 12 हजार रुपए प्रति माह सुनिश्चित की जाएगी। यानि कि जिनकी आय 12 हजार से कम है उनको इस योजना का लाभ होगा।

यदि किसी परिवार की आय 6 हजार रुपए है तो 6 हजार रुपए मासिक सरकार देगी।

यह व्यवस्था तब तक लागू रहेगी जब तक परिवार खुद 12 हजार रुपए महीना नहीं अर्जित कर लेता।

 

कांग्रेस गारंटी देती है कि वह देश में 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों में से प्रत्येक को हर साल 72 हजार रुपए देगी। यह पैसा उनके बैंक खाते में सीधा डाल दिया जाएगा।

यह योजना चरणबद्ध तरीके से चलाई जाएगी। यह बहुत ही प्रभावशाली और सोची समझी योजना है। हमने योजना पर कई अर्थशास्त्रियों से विचार-विमर्श किया है।

इससे पांच करोड़ परिवार यानी 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा। हमने पहले  मनरेगा से 14 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला है।

Check Also

अवैध मदरसे पर छापा, 21 बच्चों को कराया मुक्त

लखनऊ। दुबग्गा के अवैध मदरसे से बाल आयोग की टीम ने 21 बच्चों को मुक्त …